--ADVERTISEMENT--

सारंडा जंगल में लगी आग को सहायक वन विभाग तथा इको विकास समिति एवं ग्रामीणों की मदद से बुझाया गया//akm news

गुवा - सारंडा जंगल रोवाम गांव स्थित जंगलों में गर्मी दस्तक देते ही असामाजिक तत्वों द्वारा जंगलों में आग लगा दी जा रही है। जंगल में लगी आग को लेकर एक ओर जहां वन विभाग आग बुझाने को लेकर आए दिन जंगल क्षेत्र में लगी आग को बुझाने का कार्य कर रही है वही वन विभाग द्वारा जंगलों में आग नहीं लगाए जाने को लेकर विभिन्न गांव में ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।

 उसके बावजूद आग पूरी तरह से बुझ नहीं रही है। इसी दरमियान रोवाम गांव के जंगलों में लगी आग को बुझाने का कार्य सहायक वन विभाग के कर्मी तथा इको विकास समिति के अध्यक्ष रामेश्वर चाम्पिया, रामू सिद्धू एवं ग्रामीणों की मदद से जंगलों में लगी आग को बुझाने का कार्य कर रही है। इसी के तहत आज रविवार सुबह जंगल में लगी आग को बड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया। 

आग बुझाने को लेकर इसका प्रशिक्षण वन विभाग की ओर से ग्रामीणों को दी गई है ताकि जंगल में लगी आग को कैसे बुझाए जाए। इस संबंध में गुवा वन क्षेत्र पदाधिकारी अखिलेश कुमार त्रिपाठी ने लोगों से निवेदन किया है कि जंगलों में आग ना लगाएं, पर्यावरण को सुरक्षित रखें, पर्यावरण ही हम सभी का जीवन है। जंगल में आग लगा देने से पेड़ पौधे तो जलकर राख हो ही जाते हैं साथ ही जंगल में रहने वाले दुर्लभ जीव जंतु भी जंगल में लगी आग की चपेट में आकर विलुप्त होते जा रहे हैं। 

साथ ही एशिया महादेश का सारंडा जंगल का नामो निशान मिट जाएगा। साथ ही उन्होंने लोगों से निवेदन किया की जंगल में लगी आग को अपने स्तर से ना बुझाए। इससे बड़ी दुर्घटना घट सकती है। जंगल में लगी आग की सूचना तुरंत ही अपने वन क्षेत्र पदाधिकारी को दें ताकि आग पर काबू पाया जा सके।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--