--ADVERTISEMENT--

नव पत्रिका प्रवेश के साथ बासंती दुर्गा पूजा का हुआ शुभारंभ || Basanti Durga Puja started with Nav Patrika Pravesh


ईचागढ़ - सरायकेला खरसावां जिला के ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र के सोड़ो व ईचागढ़ बस्ती में बासंती दुर्गा पूजा का शुभारंभ नव पत्रिका प्रवेश व कलश स्थापना के साथ किया गया। मां बासंती दुर्गा पूजा में मंगलवार को महासप्तमी को सोड़ो सोलो आना समिति द्वारा सुवर्ण रेखा नदी से मां का नव पत्रिका को बासंती दुर्गा मंदिर में महा स्नान के बाद प्रवेश कराया गया एवं कलश स्थापना के साथ पंडित घनस्याम ओझा ने महा सप्तमी व प्रतिमा का पुजा अर्चना किया ।
पुजा समिति द्वारा नव पत्रिका लाने के समय पुरे रास्ते में श्रद्धालुओं ने जमीन पर लेटकर सस्टांग प्रणाम कर माता रानी से आशीर्वाद प्राप्त लिया। बीच सड़क पर लेटकर आशीर्वाद लेने वालों का तादाद इतनी हुई कि लोगों के ऊपर ही मां की पालकी ढोने वालों को उसके ऊपर पैर रखकर चलना पड़ा। नव पत्रिका लेकर गुजर रहे स्थानों पर लोगों ने आरती,धुप धुना दिखाकर माता का स्वागत किया । पुरे वातावरण मां के आगमन पर भक्तिमय हो गया। पुजारी घनेश्याम ओझा ने बताया कि सोड़ो सोलो आना समिति का यह बासंती दुर्गा पूजा बहुत प्राचीन काल से होता आ रहा है।
उन्होंने कहा कि परम्परा के अनुसार बंगला मत से सप्तमी को नदी मां दुर्गा का नव पत्रिका लाया जाता है। नव पत्रिका प्रवेश के साथ ही कलश स्थापना कर दशमी तक पुजा अर्चना किया जाता है और दशमी को ही विसर्जन किया जाता है। उन्होंने कहा कि यहां पर कई कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। मौके पर जिप सदस्य सुभाषिनी देवी, मुखिया नयन सिंह मुण्डा, इन्द्रजीत प्रामाणिक आदि उपस्थित थे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--