--ADVERTISEMENT--

कृषि यंत्रीकरण प्रोत्साहन योजना के तहत कृषकों के बीच किया गया पंप सेट का वितरण || Pump sets were distributed among farmers under the Agricultural Mechanization Promotion Scheme


देवघर -संयुक्त जिला कृषि भवन में स्थानीय विधायक नारायण दास के करकमलों से कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा पूर्व प्रायोजित कार्यक्रम के तहत भूमि संरक्षण सर्वेक्षण कार्यालय के अधीन राज्य योजना अंतर्गत कृषि यंत्रीकरण प्रोत्साहन योजना के तहत लघु एवं सीमांत कृषक को, स्वयं सहायता समूह कृषक संगठनों एवं सामान्य कृषको को 90% अनुदान पर लगभग 119 किसानों के बीच पंपसेट का वितरण किया गया।जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी राम कुमार सिंह ने बताया कि कृषि यंत्रीकरण प्रोत्साहन योजना अंतर्गत 90% अनुदान पर या अधिकतम 1.5 एचपी से 3hp पर ₹20000 या 3.5 एचपी से 5hp पर अधिकतम 90% या ₹30000 अनुदान पर किसानों को सिंचाई सुविधा के लिए पंपसेट का वितरण किया जा रहा है भूमि संरक्षण विभाग द्वारा देवघर विधानसभा क्षेत्र के देवघर प्रखंड में 76 पंपसेट मोहनपुर प्रखंड में 41 पंपसेट तथा देवीपुर प्रखंड अंतर्गत दो पंप सेट का वितरण किया जा रहा है।
पानी के लिए भूमि संरक्षण विभाग द्वारा तालाब निर्माण भी कराया जा रहा है। तालाब का जीर्णोद्धार भी कराया जा रहा है। डीप बोरिंग की भी व्यवस्था है, जो किसान इच्छुक हैं डीप बोरिंग भी माननीय विधायक की अनुशंसा पर करा सकते हैं। पंपसेट के साथ में 200 फीट पाइप भी किसानों को दिया जा रहा है। यह वित्तीय वर्ष 2021- 22 के योजना का कार्यक्रम था, जिसमें जिले में कुल 472 लाभुकों का चयन उपायुक्त महोदय द्वारा गठित जिला स्तरीय कमेटी के द्वारा किया गया था। देवघर जिले के तीनों विधानसभा में चकरा अनुसार 59 का वितरण भूमि संरक्षण विभाग द्वारा किया जा रहा है मौके पर किसानों को संबोधित करते हुए देवघर विधानसभा के विधायक श्री नारायण दास ने बताया कि झारखंड कृषि प्रधान राज्य है, यहां की भूमि ऊंची -नीची उबर खाबर रहने के कारण पानी की परेशानी को किसान खेलते रहते हैं समय-समय पर सरकार के द्वारा किसानों को कृषि विभाग एवं संबद्ध विभागों द्वारा पानी की बचत करने के लिए सनसेट का वितरण स्प्रिंकलर का वितरण एवं ड्रिप इरिगेशन सिस्टम का वितरण 90% अनुदान पर किया जाता है जो बहुत ही सराहनीय कार्य है ।उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से किसानों को समय-समय पर बहुत सारे योजनाओं के बारे में बताया जाता है ।इससे किसान लाभान्वित भी होते नजर आ रहे हैं । उन्होंने कहा अगर आपके पास किसी प्रकार की जानकारी है तो दूसरे किसानों को भी अवश्य बताएं एक किसान अगर एक योजना का लाभ ले लिए हैं तो प्रयास करें कि दोबारा लाभ लेने से बचें तथा दूसरे किसानों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करें जिससे हर एक किसान को सरकारी योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा अगर किसान खेती करना छोड़ दें ,तो हम लोग परेशानी में पड़ जाएंगे। किसान हमारे देश की जान है किसानों के दम पर ही हमारा देश इतना प्रगति कर रहा है । हर किसी को पेट भर भोजन खिलाने के बाद खुद किसान खाते हैं कभी-कभी तो किसान भूखे भी सो जाते हैं उन्होंने कहा किसान इस धरती पर के सबसे बड़ा जुआरी है किसान मौसम के साथ हमेशा जुआ खेलते रहते हैं।कभी हार तो कभी जीत इनके नसीब में आता है।मौके पर उप परियोजना निदेशक देवघर मंटू कुमार प्रखंड तकनीकी प्रबंधक सह प्रखंड कृषि पदाधिकारी शशांक शेखर, क्षेत्र पर्यवेक्षक नरेंद्र कुमार ,कनीय अभियंता निरंजन कुमार ,रणधीर कुमार, सचिंद्र शर्मा के साथ-साथ सैकड़ों महिला एवं पुरुष किसान उपस्थित थे।विधायक नारायण दास ने अपने हाथों से सभी लाभुकों को पंप सेट दिया।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--