--ADVERTISEMENT--

चांडिल डैम से हुए बिस्थापितो को समर्थन देने पहुंचे : टाइगर जयराम महतो, Tiger Jairam Mahto came to support the displaced from Chandil Dam.

वरदान के जगह बिस्थापितो को मिला श्राप,हमे कब मिलेंगे श्राप से मुक्त : समाजसेवी खगेन महतो।


आदित्यपुर : चांडिल डैम से विस्थापित हुए परिवारों ने अपने मांगो को लेकर आदित्यपुर स्थित स्वर्णरेखा भवन में बैठे अनशनकारियों के आज 27 वा दिन हे। लेकिन अबतक आमरण अनशन पर बैठे विस्थापित भाईयो/ परिवारों के दुख और दर्द को जानने नहीं पहुंचा कोई राजनेता व प्रशासनिक अधिकारी, क्या विस्थापित परिवारों जिन मांगो को लेकर अनशन कर रहे वाकई में जायज नहीं हे,आखिर कोन देगा इन्हे जवाब। बता दूं सराइकेला खरसावां जिला के चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में बना बहुउद्दसीय परियोजना चांडिल बांध,जिसमे चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के चांडिल,ईचागढ़,नीमडीह, कुकडू प्रखंड के 116 गांव को विस्थापित किया गया था। बहुउद्दसीय परियोजन चांडिल बांध का बनना चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के लिए वरदान के रूप में ग्रामीणों के किस्मत में था , जिसमे हर एक परिवार में विकाश पुस्तिका,सरकारी नौकरी,उच्च शिक्षा,बिजली,रास्ता समेत कइयों वादा ग्रामीणों से किए थे। मुख्य अनशनकारी मनोहर महतो का कहना है कि हमे चांडिल बांध से आज लगभग 30 वर्षो में भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित रखा गया हे,जब जब आंदोलन के लिए विस्थापित परिवार अपने मांगो को लेकर अनशन पर बैठते हे तब तब अधिकारियों द्वारा झूठा आश्वासन देकर अनशन को भंग कर दिया जाता है। हमारे मांगो को लेकर राजनीति कर बनते हे विधायक मंत्री लेकिन राजगद्दी मिलने के बाद हमारे साथ देना तो दूर की बाद हाल चाल जानने भी नही पहुंचते हे,बड़े ही दुख और शर्म की बात है हमे मुद्दा बनाकर बैठते हे राजगद्दी पर श्री महतो का कहना है इसबार हमलोग आर पार की लड़ाई के लिए अनशन के लिए बैठे हे,जब तक हमारे मांगो को पूरा नहीं किया जायेगा तबतक अनशन से नहीं उठेंगे।
टाइगर जयराम महतो👇
आज अनशन का 27 वा दिन बीतने के बाद जब कोई अधिकारी विस्थापित परिवारों के अनशन का सुधि लेने नही पहुंचा तो झारखंडी भाषा खतियानी संघर्ष समिति के मुख्य आंदोलनकारी टाइगर जयराम महतो कोशो दूर से अनशनकारियों को समर्थन देने पहुंचा । टाइगर का बिस्थापितो के अनशन में बैठे मांगो को लेकर कहना हे मांग पूरा इसलिए नही हो रहा क्योंकि जिन अधिकारी के पास पावर हे वे पूरी तरह से भ्रष्ट हो चुके हे। अगर विस्थापित परिवारों का मांग पूरा करेंगे तो वे अपना जेब को कैसे भरेंगे। 

समाजसेवी खगेन महतो का कहना हे हमारे चांडिल अनुमंडल क्षेत्र विस्थापित परिवार को नहीं मिलता सरकार के मूल भूत सुविधा,साथ ही अर्ध बिस्थापित परिवारों को सरकार के जन कल्याणकारी योजना का सुविधा मिलना चाहिए लेकिन अभितक नही मिल पाया हे,छोटे से छोटे समस्यायों से जूझना पड़ता है ग्रामीणों को जैसे स्कूल,कॉलेज में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र छात्रों को आय प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र जैसे कई सारे दस्तावेज बनाने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ता है। मौके झारखंडी भाषा खतियानी सघर्ष समिति के सक्रिय सदस्य सह समाजसेवी खगेन महतो,गोपेश महतो, फूलचांद महतो,रिंकू महतो,भुवन महतो,आशु कालिंदी,चैतन महतो,त्रिलोचन महतो,बालक महतो,रामबिलाश महतो,राकेश महतो,चौधरी महतो,बुद्धदेव महतो,दुर्योधन महतो, बुधु सिंह मुंडा,गंगाधर महतो,तिमिर सिंह मुंडा,कृष्ण प्रामाणिक, छुटू महतो,प्रफुल्ल महतो,वशिष्ठ महतो,गौतम महतो सहित सैकड़ों विस्थापित परिवार उपस्थित थे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--