--ADVERTISEMENT--

भारतीय मसाला ब्रांडों को वापस बुलाने के जवाब में मसाला बोर्ड ने कार्रवाई की | Spices Board takes action in response to recall of Indian spice brands


मुंबई (अनिल बेदाग) : संभावित एथिलीन ऑक्साइड (ईटीओ) संदूषण की चिंताओं के कारण सिंगापुर और हांगकांग में दो भारतीय मसाला ब्रांडों के कुछ उत्पादों को वापस मंगाने की मीडिया रिपोर्टों के बाद मसाला बोर्ड भारत ने त्वरित कार्रवाई की है। यह बताया गया कि खाद्य सामग्री में उपयोग किए जाने वाले स्टरलाइज़िंग एजेंट ईटीओ के आसपास बढ़ती जांच के कारण इसे वापस लेने के लिए प्रेरित किया गया था।

मसाला बोर्ड, भारत से मसालों के निर्यात प्रोत्साहन की देखरेख करने वाले नियामक प्राधिकरण के रूप में निर्यात के लिए भारतीय मसालों की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठा रहा है। खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए, बोर्ड ने ईटीओ अवशेषों के लिए कड़े प्रोटोकॉल और दिशानिर्देश स्थापित किए थे।

मीडिया रिपोर्टों के आधार पर, स्पाइसेस बोर्ड ने दोनों देशों के संबंधित अधिकारियों से तकनीकी जानकारी, विश्लेषणात्मक रिपोर्ट और निर्यातक डेटा इकट्ठा करने के प्रयास किए हैं। बोर्ड अधिक जानकारी और आधिकारिक अधिसूचना प्राप्त करने के लिए सिंगापुर और हांगकांग में भारतीय मिशनों के संपर्क में है। बोर्ड उन निर्यातकों के साथ काम कर रहा है जिनकी खेप वापस बुला ली गई है ताकि समस्या के मूल कारण का पता लगाया जा सके और सुधारात्मक उपायों का प्रस्ताव दिया जा सके। नियामक मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्यातक सुविधाओं पर गहन निरीक्षण भी चल रहा है।

इसके अतिरिक्त, मसाला बोर्ड ईटीओ संदूषण के बारे में निर्यात समुदाय के बीच जागरूकता बढ़ाने और व्यापक दिशानिर्देश प्रदान करने के लिए एक सलाहकार परिपत्र जारी कर रहा है। खाद्य सुरक्षा में वैश्विक मापदंडों के महत्व को पहचानते हुए, बोर्ड निर्यातकों और जनता के लिए विभिन्न देशों के ईटीओ पर नियमों को अद्यतन और विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा रहा है।

बोर्ड ने एक उद्योग परामर्श बुलाया और सिंगापुर और हांगकांग के लिए मसाला खेपों में अनिवार्य ईटीओ परीक्षण शुरू करने के लिए सिस्टम स्थापित किया है। ईटीओ की मौजूदगी के लिए दूसरे देशों में मसाला खेपों की भी कड़ी निगरानी की जाएगी। मसाला बोर्ड की एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाएँ निर्यात के लिए मसाला खेपों में ईटीओ संदूषण का परीक्षण करने के लिए सुसज्जित और तैयार हैं। यह सक्रिय दृष्टिकोण दुनिया भर में भारतीय मसाला ब्रांडों की प्रतिष्ठा को बनाए रखने के साथ-साथ उपभोक्ता स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति बोर्ड की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--