--ADVERTISEMENT--

चक्रधरपुर के तिलोपोदा गांव में प्रधानमंत्री नल जल योजना की स्थिति बदहाल , करोड़ों खर्च के बावजूद लोगों को नहीं मिल रहा पानी, मुखिया ने कहा विभाग में नहीं सुनी जाती है शिकायतें


Chakradharpur : चक्रधरपुर प्रखंड के सुरबुड़ा पंचायत में लोगों को नहीं मिल रहा है प्रधानमंत्री हर घर नल जल योजना का लाभ। बता दें कि सुरबुड़ा पंचायत के तिलोपोदा गांव में 5 माह पहले 8 हजार लीटर का सोलर जलमीनार लगाया गया. लोगों को पानी मिले इसके लिए पाइपलाइन भी बिछाया गया है , लेकिन  जलमीनार में जल निकालना बंद हो गया. जिससे भीषण गर्मी में ग्रामीणों के समझ जल संकट उत्पन्न हो गई. जल संकट की उत्पन्न से विभाग के प्रति ग्रामीणों में नाराजगी है. ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पंचायत के मुखिया जंगल सिंह गागराई से किया है. समस्या का निदान को लेकर मुखिया ने संबंधित विभाग को अवगत कराया. परंतु समस्या का समाधान नहीं हो सका. मुखिया ने कहा कि पेयजल और कार्यपालक अभियंता और संवेदक की मिली भगत के कारण आज ग्रामीणों को ठीक से पानी नहीं मिल पा रहा है। कोई सुनवाई नहीं हो रहा है।

गांव में जल संकट उत्पन्न होने के कारण ग्रामीण दम तोड़ चुके चापाकल के भरोसे अपना प्यास बुझा रहे हैं. चापाकल के आसपास गंदगी जमा होने के कारण दूषित जल निकल रहा है. जिसका सेवन कर ग्रामीण संक्रमित हो रहे हैं. ग्रामीणों ने कहा कि 5 माह पहले तिलोपोदा गांव में 8 हजार लीटर वाली सोलर जलमीनार लगाया गया. जलमीनार लगाने के बाद गांव के रांसीपता, नीचे टोला एवं ऊपर टोला में निवास करने वाले 45 से अधिक परिवारों को नल लगाकर पानी का कनेक्शन दिया गया. 

लेकिन जलमीनार में 2 एचपी के जगह संवेदक द्वारा एक एचपी का मशीन लगाया गया. जिस कारण डीपबोरिंग से जलमीनार में पानी नहीं चढ़ रहा है. जिसके कारण लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है. इतना ही नहीं बनाए गए जलमीनार की टंकी को खुला छोड़ दिया गया है. टंकी में पंछी, कीड़े-मकोड़े गिर रहे हैं. जिससे टंकी का पानी दूषित हो रहा है.  इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता सहदेव मुंडा, रूप सिंह गागराई, दामु केराई, मानसिंह केराई, कुंवर सिंह केराई, गोमा गागराई, जेमकेन गागराई, मंटू केराई, पालो गागराई, मेरी गौरती केराई, हाउरी केराई, जेसा केराई, मालिना केराई, पुतली केराई, सुमित्रा केराई आदि ग्रामीण मौजूद थे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--