--ADVERTISEMENT--

केन्द्रीय विद्यालय संगठन राँची संभाग का ग्यारहवाँ प्राचार्य सम्मेलन जमशेदपुर में आयोजित | The 11th Principals' Conference of the Central School Organization Ranchi Division was held in Jamshedpur

जमशेदपुर : केन्द्रीय विद्यालय संगठन (के.वि.स.) राँची संभाग का वार्षिक प्राचार्य सम्मेलन जमशेदपुर में आयोजित किया गया। होटल गोल्डन लीफ रेसॉर्ट में दिनांक 27-05-2024 से दिनांक 29.05.2024 तक आयोजित इस सम्मेलन में राँची संभाग के विभिन्न केन्द्रीय विद्यालयों के प्राचार्यों ने भाग लिया। सम्मेलन का उद्देश्य शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार, प्रशासनिक चुनौतियों का समाधान, और नवीन शिक्षण विधियों पर चर्चा करना था।

सम्मेलन के दूसरे दिन केन्द्रीय विद्यालय संगठन की आयुक्त श्रीमती निधि पांडे मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं विशिष्ट अतिथि संयुक्त आयुक्त अजीता लॉन्गजेम के साथ आमंत्रित अतिथि श्री शशिकांत शर्मा सहायक आयुक्त(प्रशासन) नई दिल्ली भी उपस्थित रहे। आगत अतिथियों का झारखण्ड की परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया। अतिथियों के स्वागत के पश्चात केन्द्रीय विद्यालय राँची संभाग के उपायुक्त श्री डी पी पटेल ने औपचारिक स्वागत किया। केन्द्रीय विद्यालय टाटानगर के छात्र-छात्राओं ने मधुर संगीत प्रस्तुत किया। केन्द्रीय विद्यालय हजारीबाग की प्राचार्य श्रीमती अंकिता शर्मा ने शानदार तरीके से केन्द्रीय विद्यालय राँची संभाग की विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त उपलब्धियों को वीडियो के द्वारा दिखाया। केन्द्रीय विद्यालय गढ़वा के प्रभारी प्राचार्य श्री दीपक पांडेय ने शिक्षण के विशिष्ट तरीके की चर्चा की।
संयुक्त आयुक्त अजीता लॉन्गजेम ने कहा, "शिक्षा का उद्देश्य केवल ज्ञान देना नहीं है, बल्कि विद्यार्थियों को समग्र रूप से विकसित करना है। हमें विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीक और ज्ञान से लैस करना है ताकि वे भविष्य की चुनौतियों का सामना कर सकें तथा NEP 2020 के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।" उन्होंने शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के विभिन्न उपायों पर चर्चा की गई। इसमें शिक्षकों के प्रशिक्षण, पाठ्यक्रम में सुधार और विद्यार्थियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन शामिल था। शिक्षण में नई तकनीकों का उपयोग और विद्यार्थियों के लिए रोचक बनाने के तरीकों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। अंत में माननीय आयुक्त महोदया ने केन्द्रीय विद्यालय के मूल्यों पर काम करते हुए लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीकों पर बल दिया। आज की दुनिया तेजी से बदल रही है और इसके साथ ही शिक्षा क्षेत्र में भी नई चुनौतियाँ और अवसर सामने आ रहे हैं। डिजिटल लर्निंग का महत्व दिन-ब-दिन बढ़ रहा है और हमें अपने शिक्षण पद्धतियों में नवीनतम तकनीकों का समावेश करना होगा। आज दिनांक 29/05/2024 को विभिन्न सत्र रखे गये हैं जिसमें संभाग के उपायुक्त डी पी पटेल व सहायक आयुक्त सुजाता मिश्रा के साथ श्री बलेन्द्र कुमार उपस्थित रहे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--