--ADVERTISEMENT--

मोदी की सरकार ने आदिवासी-मूलवासी के हित में काम नही किया है, इसलिए भाजपा को यहाँ भोट मांगने का अधिकार नही : Chief Minister Champai Soren

Chakradharpur : सिंहभूम से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी जोबा मांझी के समर्थन में चक्रधरपुर विधानसभा के ऐतिहासिक बुढीगोड़ा मैदान में एक जनसभा आयोजित किया गया. इस जनसभा में सूबे के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन पहुंचे. जहां पर मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, मंत्री बन्ना गुप्ता, सांसद प्रत्याशी जोबा मांझी व विधायक सुखराम उरांव का स्वागत महागठबंधन दल के पदाधिकारीयों के द्वारा संयुक्त रूप से पुष्पगुच्छ देकर किया गया.

जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि, 5 साल में एक बार मौका मिलता है देश की दशा और दिशा सही राह में करने का. इसलिए इस मौके को चूंके नही. भाजपा जब से सत्ता में आई है सिर्फ झूठ की राजनीति कर रही है. ये वही भाजपा है जिसने सत्ता में आने से पहले बढ़ते हुए गैस की कीमतों के विरुद्ध पूरे देश मे प्रदर्शन किया था. 


जबकि उस वक्त गैस की कीमतें 400 के लगभग थी, मगर आज भाजपा के राज में गैस के साथ-साथ पेट्रोल ,डीजल की बढ़ते कीमतें आसमान छूने को है. सत्ता में आने से पहले इन्होंने युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां देने जैसे कई वादें किए मगर ये जुमलेबाज सरकार ने कोई वादा पूरा नही किया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहाँ के मूल भावना को नही समझ सके, उन्होंने अपने संबोधन में एक बार भी हो भाषा को आठवी अनुसूची में शामिल करने की बात नही की, उन्होंने सरना धर्म कोड देने की बात नही की, उन्होंने स्थानीय नीति की बात नही की. मोदी सरकार ने तो वन अधिकार को स्थिर करने का काम किया. मोदी की सरकार ने आदिवासी-मूलवासी के हित में काम नही किया है, इसलिए भाजपा को यहाँ भोट मांगने का अधिकार नही है. 

ये वही धरती है जिस धरती है जहाँ के आदिवासीयों ने आंदोलन का बिगुल बजाय. भाजपा जब-जब सत्ता में आई है एक जाति से दूसरी जाति को, एक धर्म से दूसरे धर्म को लड़ाकर सत्ता में काबिज रहना चाहती है. इस लिए आप अपने इंडिया गठबंधन को मजबूत करिए.

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने अपनी सरकार की उपलब्धि को गिनाया. उन्होंने कहा झामुमो गठबंधन की सरकार ने आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम चला 50 वर्ष तक के सभी को पैंशन देने का काम किया. रघुवर दास की सरकार ने 11 लाख राशन कार्ड बंद कर दिया था. मगर झारखंड सरकार बनने के बाद 20 लाख हरा कार्ड बना कर झारखंड को भूखा नही रहने दिया. हमने मुंडा मंकी छात्रवृत्ति योजना लाया. उन्होंने कहा आगे चलकर मुंडा और मानकी के लिए आवास बनाएंगे. चाइबासा में मानकी, मुंडाओ के लिए सभा बनाया जाएगी जिसमें 2000 डेलीगेट की बैठने की क्षमता होगी. हमारी सरकार ने आदिवासी बच्चों को विदेश पढ़ने भेजा. 

मोदी सरकार ने यहाँ की जनता को धोखा दिया. उन्होंने वादा किया था की 2022 तक सभी का पक्का मकान बनेंगे, झारखंड की गठबंधन सरकार ने पूरी लिस्ट उन्हें सौंप दिया, मगर इन्होंने आवास का पैसा रोक दिया. इसलिए हमारी सरकार ने यहां के आदिवासी जनता को अबुवा आवास दिया. इसके साथ ही हमारी सरकार ने 125 यूनिट फ्री कर दिया, जिससे 30 लाख परिवार को इसका फायदा मिल रहा है. इसके साथ उन्होंने सभी प्रखंड में स्मार्ट स्कूल खोलने की बात कही. उन्होंने कहा हम कृषि के लिए कई योजनाएं लाने जा रहे है. उन्होंने कहा हर पंचायत में उपस्वास्थ्य केंद्र बनेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासीयों को ईलाज के लिए शहर नही आना पड़े. आदिवासीयों कब हित मे इतने जनकल्याणकारी कार्य करने के बावजूद हमारे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भाजपा सरकार में बेबुनियाद केस में फंसाकर जेल में डाल दिया.वही इस जनसभा में चंपाई बोईपाई को मुख्यमंत्री ने पर्टी में सम्मिलित किया.

जल, जंगल, जमीन और अपने अस्तित्व को बचाने का चुनाव : जोबा मांझी


 इंडिया गठबंधन की लोकसभा प्रत्याशी जोबा मांझी ने कहा कि यह चुनाव जल, जंगल, जमीन और अपने अस्तित्व को बचाने का चुनाव है. ये केंद्र सरकार बाबा साहेब जी के द्वारा हमलोगों को दिए गए अधिकारों को छीनना चाहती है. उन्होंने कहा मोदी जी को अपने 10 साल की उपलब्धियों को बताने का समय नही मिला. उन्होंने कोल्हान की धरती पर अपने संबोधन में इंचाखड़खाई डेम के बारे में नही कहा बस दूसरों पर आरोप लगाए. इन्होंने क्लस्टर बनाकर मतदाताओं को मतदान से वंचित कर दिया. लेकिन इस बार जहां भी मतदान हो अपना मत देकर भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकना है।

धर्म के नाम पर लड़ना जानती है भाजपा: मंत्री बन्ना गुप्ता



मंत्री बना गुप्ता ने कहा कि  : भाजपा धर्म के नाम पर लोगों को आपस में लड़ना जानती है.युवाओं को झूठे सपने दिखाए जाते हैं. केंद्र की सरकार से हर कोई परेशान है, लेकिन भाजपा की केंद्र सरकार को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. भाजपा से झूठ बोलकर वोट लेना जानती है. लेकिन जनता जागरुक है, चुनाव में अपना मत का प्रयोग करके इंडिया गठबंधन को जीत दिलाना है। 

कार्यक्रम में यह थे मौजूद


मंच पर मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन मंत्री बन्ना गुप्ता, इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी जोबा मांझी, चक्रधरपुर के विधायक सुखराम उरांव, झामुमो के जिला सचिव सोनाराम देवगम,
झारखंड आंदोलनकारी चिन्हितिकरण आयोग के सदस्य भुवनेश्वर महतो,कांग्रेस के जिला अध्यक्ष चंद्रशेखर दास, मानकी मुंडा संघ के प्रदेश अध्यक्ष गणेश पाट पिंगुवा,किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष प्रेम मुंडरी,झामुमो के जिला उपाध्यक्ष राहुल आदित्य, युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रीतम बांकिरा,कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष विजय सिंह सामड,
नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष कृष्ण देव साह, झामुमो के प्रखंड सचिव तराकांत सिजुई,जिला परिषद सदस्य मीना जोंको, जय जगन्नाथ प्रधान,प्रखंड प्रमुख ज्योति सिजुई के विभिन्न पंचायत के मुखिया, मानकी, मुंडा व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे. मंच का संचालन राहुल आदित्य ने किया।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--