--ADVERTISEMENT--

सरना स्थल को तोड़ने की घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा,सरना स्थल को तोड़ने का आदेश देने वाले एसडीओ को अविलंब बर्खास्त करे चम्पई सरकार अन्यथा उग्र आंदोलन होगा

✍️विजय शंकर नायक

उपरोक्त बातें आज संपूर्ण भारत क्रांति पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव झारखंड छत्तीसगढ़ प्रभारी विजय शंकर नायक ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में देवथान पड़हा जतरा स्थल खोखमा टोली एयरपोर्ट स्थित पर सरना स्थल के जो चबूतरा तोड़े जाने पर आज अपनी प्रतिक्रिया में उक्त बातें कहीं । इन्होंने आगे कहा कि आज बिरसा एयरपोर्ट स्थित सरना स्थल तोड़ने के विरोध में आक्रोशित आदिवासी मूलवासी समाज के लोगों ने एयरपोर्ट रोड को घंटो जाम कर दिया था जो अभी मात्र झांकी है और अभी फिल्म बाकी है। 

श्री नायक ने आगे कहा कि स्टेट हैंगर से लगे सरना समाज का चबूतरा को रांची एसडीओ के आदेश वो भी बिना नोटिस दिए कैसे बुलडोज़र चला कर तोड़ दिया गया जो घोर निंदा का विषय है इसे कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा । अगर चंपई सोरेन जी अगर रांची एसडीओ को इस कृत के लिए अगर उन्हें बर्खास्त नहीं किया जाता है और इस सरना स्थल को सुंदरीकरण कर भव्य निर्माण नही किया जाता है तो इसका अंजाम अच्छा नही होगा ।

श्री नायक ने आगे कहा कि यह दुख: का विषय है कि बिन आधिकारिक सूचना दिए बिना किसी भी धार्मिक स्थल को तोड़ना अच्छी बात नहीं है तोड़ने से पहले गांव वालों को सूचना दी जानी चाहिए थी मगर इस एसडीओ ने बिना सूचना दिए ही धार्मिक स्थल को तोड़ने का काम किया जो ठीक कार्य नही इसकी जितना निंदा की जाए कम है।

 इन्होंने यह भी कहा कि आदिवासी और मूलवासी लोगों के द्वारा दिए गए जमीन पर ही आज बिरसा मुंडा एयरपोर्ट खड़ा है ऐसे में इन वर्गों के धार्मिक स्थल को ठेस पहुंचाना उनके भावनाओं के साथ उनके धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ है जो बर्दाश्त के लायक नहीं है जिले में वैसा ही पदाधिकारी को पदस्थापन किया जाना चाहिए जो झारखंडी संस्कृति को अच्छी तरह समझता हो बुझता, रिती रिवाज जानता हो वैसे लोगों को ही पदस्थापन की जानी चाहिए ताकि सभी झारखंडी समाज के सांस्कृतिक एवं धार्मिक भावनाओं को समझे ताकि भविष्य में किसी भी समाज के धार्मिक भावना को ठेस होने से बचाया जा सके ।
 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--