--ADVERTISEMENT--

कोल्हान वन प्रमंडल चाईबासा के द्वारा 26 से 05 मई 2024 तक के बीच विश्व पर्यावरण सप्ताह, लोगों को किया जा रहा है जागरूक


Chakradharpur : कोल्हान वन प्रमंडल, चाईबासा के द्वारा 26 से 05 मई 2024 तक के बीच विश्व पर्यावरण सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी तत्वाधान में सोमवार को वन प्रमंडल पदाधिकारी अभिषेक भूषण के निर्देशानुसार प्रमंडल के विभिन्न प्रक्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

संतरा वन प्रक्षेत्र सोनुवा

संतरा वन प्रक्षेत्र सोनुवा द्वारा सोनुवा रेलवे स्टेशन में वनकर्मियों एवं लोगों के साथ साफ सफाई का कार्यक्रम किया गया। साथ ही लोगों के बीच पर्यावरण को बचाने के सिंगल यूज प्लास्टिक उपलोग न करने हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया। इस मौके पर प्रभारी वनपाल संतोष कुमार, वनरक्षी सानो हेंब्रम, गुरा माण्डी, मंगल सिंह समड, अजय मुंडारी, रवि शंकर हेंब्रम , ग्रामीण आदि मौजूद रहे। 

कोल्हान वन प्रक्षेत्र गोइलकेरा

कोल्हान वन प्रक्षेत्र गोईलकेरा के अंतर्गत ग्राम बड़ैला के ग्रामीणों के साथ विशेष ग्राम सभा कर उन्हें अपने आसपास साफ़ सफाई रखने के लिए जागरूक किया गया एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्ष रक्षाबंधन का आयोजन किया गया, साथ ही साथ वन अग्नि से सुरक्षा के उपायों पर भी चर्चा की गई।

सैतवा वन क्षेत्र बरकेला

कोल्हान वन प्रमंडल के सैतवा वन प्रक्षेत्र बरकेला के वन कर्मियों के द्वारा प्रक्षेत्र अंतर्गत डांगुरपी में कृषकों को रसायन मुक्त खेती करने के संबंध में जानकारी दिया गया एवम जैविक खेती से होने वाले फायदे और रासायनिक खेती से होने वाले नुकसान के संबंध में कृषकों को जागरूक किया गया तत्पश्चात कृषकों के द्वारा पौधारोपण भी किया गया । इसी दौरान करकट्टा गांव में स्थानीय लोगों एवम वनकर्मियो के द्वारा संयुक्त रूप से श्रमदान कर तलाब के किनारे साफ सफाई किया गया ।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--