Chakradharpur News : पौराणिक कथाओं पर आधारित छऊ नृत्य हमारे झारखंड की पहचान है : डॉ. विजय

Chakradharpur News : पौराणिक कथाओं पर आधारित छऊ नृत्य हमारे झारखंड की पहचान है.ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह का आयोजन किया जाना सहरानीय है. यह बातें पीपुल्स वेल्फेयर एसोसिएशन के सचिव डॉ. विजय सिंह गागराई ने कहीं. वे शनिवार को चक्रधरपुर प्रखंड की भरनिया पंचायत स्थित भरनिया गांव में युवा जागृति मंच के तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय छऊ नृत्य कार्यक्रम के दौरान बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे. 

उन्होंने कहा कि छऊ नृत्य के दौरान कलाकार पौराणिक कथाओं को पेश करते हैं, इससे ग्रामीणों को पौराणिक कथाओं के बारे में भी जानकारी मिलती है.झारखंड व उससे सटे उड़िसा व पश्चिमी बंगाल के कई हिस्सों में छऊ नृत्य को खूब पसंद किया जाता है. हमारे झारखंड में भी छऊ नृत्य कलाकारों की कमी नहीं है. जरुरत है तो इन कलाकारों को आगे बढ़ाने व प्रोत्साहित करने का. हमारी संस्था व मैं स्वयं क्षेत्र की संस्कृति व सभ्यता को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयासरत है.इसे लेकर कलाकारों को हर संभव सहयोग भी किया जाता रहा है.

उन्होंने कहा कि गांवों के कलाकारों को बेहतर मंच मिले, इसे लेकर भी वे कई योजना बना रहे हैं. इस मौके पर मौजूद विशिष्ट अतिथि भरनिया पंचायत की मुखिया सरिता गागराई,गांव के समाजसेवी गंगाराम गागराई,सम्मानित अतिथि पंचायत समिति सदस्य मथुरा गागराई ने भी छऊ नृत्य को खूब सराहा.इस अवसर पर विभिन्न छऊ नृत्य मंडलियों ने एक से बढ़कर छऊ नृत्य पेश किये. जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में भरनिया पंचायत के विभिन्न गांवों के अलावे आसपास गांव के लोग जुटे थे. 

इस मौके पर युवा जागृति मंच भरनिया कमेटी के अध्यक्ष तुलसी गोप, उपाध्यक्ष विजय नायक, सचिव गुरुचरण नायक, नरेन्द्र गोप, अजय नायक, साधुचरण नायक, लक्ष्मण नायक, सुनील नायक, दामु गागराई, आकाश नायक, मिनो नायक, निर्मल नायक, बागुन नायक, मानु नायक, घासीराम नायक समेत अन्य सदस्य व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

NewsLite - Magazine & News Blogger Template