--ADVERTISEMENT--

Chakradharpur : शमशान घाट में समस्याओं का अंबार, नहीं है बिजली, पानी व लोगों के बैठने की सुविधा, नगर परिषद के विरुद्ध लोगों ने जताया विरोध

Chakradharpur : चक्रधरपुर शहर के कुदलीबाड़ी स्थित हिंदू शमशान घाट में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है. श्मशान घाट में बिजली, पानी व शव दांह करने पहुंचने वाले लोगों के लिए बैठने तक की व्यवस्था नहीं है. इतना ही नहीं घाट में शव जलाने के लिए मात्र दो ही लोहे से बना स्ट्रक्चर है. जब कभी शहर में दो से अधिक लोगों का निधन होता है, तो लोगों को काफी परेशानी होती है. लोगों ने कहा कि शमशान घाट को हिंदू समाज में स्वर्ग का दर्जा दिया गया है. लेकिन नगर परिषद की अनदेखा के कारण आज शमशान घाट की स्थिति दयनीय है. जगह-जगह झाड़ियां उग गई है. बिजली की समुचित व्यवस्था नहीं है. 

ना ही बिजली कनेक्शन के लिए वायरिंग किया गया है. सालों पहले किए गए वायरिंग टूट गया है. लगे पंखे भी टूट गए हैं. बैठने के लिए व्यवस्था नहीं है. इतना ही नहीं शव दांह करने के बाद अस्थि रखने के लिए भी अलमीरा की व्यवस्था नहीं है. लोगों ने नगर परिषद से मांग करते हुए कहा कि शमशान घाट का सौंदर्यीकरण करते हुए बेहतर क्वालिटी का शेड निर्माण कराया जाए. जिसमें पंखे, चियर, स्वच्छ पानी के लिए एक्वागार्ड, नहाने के लिए डीप बोरिंग और घाट की सफाई नियमित रूप से कराई जाए. 

वहीं उपस्थित पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव सह समाजसेवी डॉ विजय सिंह गागराई ने कहा कि शमशान घाट में शव दांह करने पहुंचने वाले लोगों के लिए बेहतर सुविधा होनी चाहिए. घाट में बिजली से चलने वाली शव दांह गृह का स्थापना डीएमएफटी फंड से करने को लेकर उपयुक्त को पत्राचार किया जाएगा. इस मौके पर बलराज हिंदवार, करन महतो, रोमित सिंह कटियार, बकलेश महतो, उमा महतो, खिरोद महतो, प्रदीप महतो, गौरी शंकर महतो, तुलसी राम महतो, गौरांगो महतो, शशी मुखी, सुबोध कुमार मुखी, सुनील मुखी, गौतम मुखी, राजेन मुखी, राजा मुखी, अनुज मुखी, सुजीत मुखी, गौरांगो मुखी, प्रमोद यादव, गिरजा यादव, विजय यादव, भुलन यादव, मुखिया प्रजापति, जयराम यादव आदि मौजूद थे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--