--ADVERTISEMENT--

Chakradharpur Vat Savitri Puja : वट सावित्री पूजा कर महिलाओं ने की पति के लंबी आयु की कामना


Chakradharpur News : पश्चिमी सिंहभूम जिले  में  गुरुवार को महिलाओं ने वट वृक्ष की पूजा कर पतियों के दीर्घायु होने की कामना की. चाईबासा,चक्रधरपुर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं ने व्रत रख भगवान विष्णु की विधिविधान से पूजा-अर्चना की और उनसे सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मांगा. चाईबासा , चक्रधरपुर के अलावा सोनुआ, गोइलकेरा, मनोहरपुर और बंदगांव प्रखंड सहित अन्य जगहों पर महिलाएं सुबह से ही सजने-संवरने लगीं. घर में पकवान बनाने के बाद वट वृक्ष के नीचे पहुंच पूजा-अर्चना शुरू की.


अक्षत रोली से तिलक करने के बाद महिलाओं ने पंचामृत से भगवान विष्णु का पूजन वंदन किया. वट वृक्ष में धागा लपेटते हुए महिलाओं ने अखंड सौभाग्य की कामना कर व्रत रखा. पूजन-अर्चन कर महिलाओं ने पति की दीर्घायु के साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि की भी कामना की. रेलनगरी चक्रधरपुर में सुबह से ही वट वृक्ष के नीचे महिलाओं की भीड़ लगने लगी. महिलाओं ने वट वृक्ष की परिक्रमा कर विधिविधान से पूजन वंदन किया.पौराणिक मान्यता के अनुसार सावित्री अपने अल्पायु पति सत्यवान की मृत्यु के बाद यमराज के पीछे पीछे गई थीं, यमराज के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सटीक जवाब देकर उनसे पति के दीर्घायु होने का आशीर्वाद लिया था. वट वृक्ष के नीचे ही यमराज ने सत्यवान के प्राण वापस किए थे. 


इसीलिए इस दिन से वट सावित्री पूजन की परंपरा चल पड़ी. चक्रधरपुर आरई कॉलोनी, बारह खोली, बीएसएनल एक्सचेंज, प्रखंड कार्यालय, चांदमारी, पुरानी बस्ती के प्राचीन बरगद के पेड़ के नीचे पहुंचकर महिलाओं ने वट सावित्री पूजन किया, इस दौरान दान पुण्य देकर अखंड सौभाग्य की कामना की. महिलाओं ने एक दूसरे को सिंदूर लगाकर और बड़ो के पैर छूकर आशीर्वाद लिया.



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--