--ADVERTISEMENT--

छऊ नृत्य हमारी संस्कृति व पौराणिक कथाओं का मिश्रण : डॉ.विजय सिंह गागराई

कामेगड़ा गांव में मासंत पर्व पर छऊ नृत्य आयोजित


Chakradharpur : छऊ नृत्य हमारी संस्कृति व पौराणिक कथाओं का मिश्रण है.यह बातें पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव डॉ विजय सिंह गागराई ने कहीं.वे मंगलवार को चक्रधरपुर प्रखंड की होयोहातु पंचायत के कामेगड़ा गांव में मासंत पर्व पर आयोजित छऊ नृत्य के दौरान बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा की छऊ नृत्य कलाकार पारंपरिक वाद्य यंत्रों पर पौराणिक नृत्य पेश करते हैं.जिससे एक ओर हमारी संस्कृति,सभ्यता झलकती वहीं दूसरी ओर पौराणिक कथाओं का भी ज्ञान होता है.उन्होंने कहा कि छऊ नृत्य कलाकारों को आगे बढ़ाने के लिए वे हर संभव प्रयासरत है.

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि होयोहातु पंचायत के मुखिया रघुनाथ गुंडुवा ने भी संबोधित करते हुए छऊ नृत्य को सराहा.इस अवसर पर छऊ नृत्य कलाकारों ने गणेश वंदना, रामायण,कृष्ण लीला,शिव स्तुति समेत अन्य पौराणिक कथाओं पर आकर्षक नृत्य पेश किए.जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ उमड़ी.इस अवसर पर मेले का भी आयोजन किया गया था.

जहां बड़ी संख्या में उपस्थित होकर लोगों ने खानपान के सामानों के अलावे जरूरत के सामानों की खरीदारी की.इस मौके पर सम्मानित अतिथि कामेगड़ा मध्य विद्यालय के शिक्षक भुवनेश्वर मुंडारी,आयोजन समिति के राउतु हेंब्रम, लापु हेंब्रम,बुधन सिंह भूमीज,रामराय हेंब्रम,बांगुर हेंब्रम,सहदेव मुंडा,बालकृष्ण सोय, अंकित महतो, प्रदीप भूमिज,टाटा हेंब्रम, डेविड गागराई, डॉ. जयवंत महतो समेत सभी सदस्य व बड़ी संख्या में महिला पुरुष ग्रामीण मौजूद थे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--