उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने हुल दिवस पर किया माल्यार्पण, युवाओं से की प्रेरणादायक अपील


आज दिनांक 30 जून 2024 को हुल दिवस के अवसर पर जिला दंडाधिकारी -सह- उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला ने सीधो कान्हू पार्क स्थित सिदो-कान्हू के प्रतिमा पर मल्यार्पण कर नमन किया। इस क्रम मे उपायुक्त ने समाहरणालय परिसर एवं बिरसा चौक स्थित भगवान बिरसा मुंडा के प्रतिमा पर मल्यार्पण कर नमन किया।

इस दौरान उपायुक्त नें कहा कि 30 जून को संताल हूल दिवस है।यह हूल, जिसका केंद्र झारखंड का संताल परगना था, 1855-56 में वीर सिदो-कान्हू के नेतृत्व में हुआ था। जल, जंगल जमीन और आदिवासी अस्मिता की रक्षा के लिए संताल जनजाति के प्रतिरोध की यह सबसे बड़ी घटना थी, किंतु ब्रिटिश हुकूमत और महाजनी-जमींदारी शोषण के खिलाफ संतालों का यह अकेला विद्रोह नहीं था। उपायुक्त ने जिलेवासियो से अपील करते हुए कहा कि सुंदरता का जो चिराग सिदो-कान्हू जी के नेतृत्व मे 167 साल पूर्व इस धरती पे जलाया गया था उसी से प्रेरणा अपने राज्य हित एवं देश हित मे आगे बढे।

उपायुक्त ने विषेशकर युवाओ से अपील करते हुए कहा कि जिस समर्पण भाव के साथ झारखण्ड के पूर्वजो जैसे सिदो-कान्हू, फूलो झानों, विरसा मुंडा, तिलका मांझी समेत तमाम शाहिदों ने अपने क्षेत्र, अपने राज्य एवं देश के विकास के लिए संघर्ष किया, जिस भावना के साथ कार्य किया उसी भाव से आप भी अपने क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करें। कार्य चाहे छोटा ही क्यों ना हो पर प्रारम्भ करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

NewsLite - Magazine & News Blogger Template