एनजीटी के रोक के बावजूद मुख्यमंत्री का आदेश का उड़ रहा धज्जियां ,नदियों से हो रहा अवैध बालू का खनन, विभाग मौन,

एसडीपीओ ने किया अवैध बालू लदा तीन हाईवा को जब्त

Chakradharpur : एनजीटी के रोक के बावजूद मुख्यमंत्री का आदेश का खुलेआम बालू माफिया धज्जियां उड़ा रहे हैं. पश्चिमी सिंहभूम जिला में नदियों से सीधा अवैध बालू का खनन कर परिवहन किया जा रहा है। 

लेकिन खनन विभाग पूरी तरह मौन है। इसका एक ताजा उदाहरण बुधवार को सुबह देखने को मिला जब पश्चिमी सिंहभूम जिला चाईबासा के सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राहुल देव बड़ाइक ने अवैध बालू लदा तीन हाईवा को जब्त कर मुफ्फसिल थाना सौंप दिया है। जानकारी के अनुसार एसडीपीओ राहुल देव बड़ाइक को गुप्त सूचना मिली थी कि एनजीटी रोक के बावजूद बालू माफिया अवैध रूप से बालू तांतनगर की ओर से हाईवा से चाईबासा और अन्य जगहों ला रहे है। जिसके बाद बुधवार की सुबह चाईबासा तांतनगर मुख्य सड़क तुईबीर गांव के समीप में छपामारी की गई। इसी दौरान चाईबासा की ओर आ रहे 3 हाईवा को पकड़ा गया। पुलिस को देखते ही उक्त तीनों हाईवा के ड्राइवर गाड़ी छोड़ कर भागने में सफल रहे। 

पकड़े गए हाईवा संख्या ओआर 23 सी 1955, ओआर 23 ई 6521, जेएच 06 क्यू 9164 शामिल है। तीनों हाईवा को मुफ्फसिल थाना को सुपुर्द कर दिया गया। काफी देरी इंतजार करने के बाद भी उक्त बालू का वैध चालान वाहन मालिकों द्वारा नही दिखा पाए। एसडीपीओ ने बताया कि अवैध बालू तस्करी सहित अन्य अवैध कार्यों के लिए लगातार पुलिस की कार्यवाही जारी रहेगी। बता दे कि झारखंड में एनजीटी लागू होने के कारण अवैध खनन पर रोक लगा है। इसके बावजूद नदियों से खनन कर धड़ल्ले से बालू का कारोबार हो रहा है। लेकिन जिसे पकड़ना चाहिए वह मोन धारण किया है। जबकि मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन का साफ आदेश था कि अवैध खनन पर रोक लगाया जाए। लेकिन पश्चिमी सिंहभूम जिला में कहीं भी दिखाई नहीं पड़ रहा है। बालू का अवैध कारोबारों में भी मनमाने ढंग से पैसा का खेल चलता है।

परंपरा में है अवैध बालू का भंडार

चाईबासा मुफस्सिल थाना क्षेत्र के परंपरा कोकचो में अवैध रूप से बालू का भंडार किया गया। जहां से अवैध रूप से हाईवे से बिना परमिट का कारोबार किया जा रहा है। लेकिन प्रशासन पूरी तरह मोन हैं।

गोइलकेरा और गुदड़ी से भी हो रहा है अवैध बालू का कारोबार, रात में होता है बालू का बड़ा कारोबार

पश्चिमी सिंहभूम जिले के गोईलकेरा और गुदड़ी से भी अवैध बालू का कारोबार खुलेआम किया जा रहा है। लेकिन कहीं भी रोक-टोक नहीं है। बताया जाता है कि गोइलकेरा माराआश्रम और गुदड़ी से नदी से निकाल कर डंप किये स्थान से बालू माफिया ट्रेक्टर, डंपर व हाईवा में बालू की अवैध कारोबार करते हैं। जहां से सीधा चक्रधरपुर शहर में रात भर करते हैं। लेकिन कहीं भी उन्हें रोक-टोक नहीं है। जबकि थाना के बगल से गुजर रहा है। यही हाल चाईबासा के साथ-साथ झींकपानी आदि क्षेत्र में बालू की सप्लाई होती है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

NewsLite - Magazine & News Blogger Template