--ADVERTISEMENT--

72 घंटें बीतने के बाद भी वन विभाग नहीं दिया सीओ को आवेदन, छूट्टी में गया रेंजर , वनविभाग पर उठने लगा सवाल


Chakradharpur : पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर-चाईबासा मुख्य मार्ग एनएच 75 (ई) महात्मा गांधी हाई स्कूल और वन विभाग कार्यालय के बीच चक्रधरपुर के बगल में खाता नंबर 266, प्लाट नंबर 229 का जमीन है। खतियान में उक्त जमीन का विवरण वन विभाग, अनावद बिहार सरकार लिखा हुआ है। जिसकी अवैध तरीके से कब्जा किया जा रहा है। उसकी सूचना मिलने पर पिछले मंगलवार को अंचलाधिकारी गिरजा नंद किस्कू द्वारा जमीन की जांच की गई थी। जांच के दौरान वन विभाग के रेंजर ललिन उरांव समेत अन्य कर्मी भी मौजूद थे। 

उन्हें जमीन संबंधित विवरण की जानकारी दी गई। वहीं वन विभाग के रेंजर ललिन उरांव को जमीन की सत्यता को लेकर अंचल कार्यालय में आवेदन देने को कहा था। लेकिन 72 घंटें बीतने के बाद भी वन विभाग की ओर से कब्जा हो रहे जमीन को लेकर किसी प्रकार का आवेदन नहीं किया गया और रेंजर ललिन उरांव छूट्टी में चले गए। वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जा के मामले में उनकी हरकत से संलिप्तता दर्शाता है। इसको लेकर वन विभाग पर कई प्रकार का सवाल उठने लगा है। 

इसको लेकर पूरा शहर में वन विभाग को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ कि कहीं वन विभाग का मिली भगत से तो अवैध सरकारी जमीन पर कब्जा नहीं हो रहा है। बरहाल जानकारी के अनुसार खाता नंबर 266, प्लाट नंबर 229 की जमीन जमीन को वर्ष 2019 में ही नगर परिषद चक्रधरपुर द्वारा विजय कुमार साह को 30 सालों के लिए वार्षिक किराए पर दिए गए हैं। जबकि उक्त जमीन नगर परिषद के अधीन नहीं रहने के बावजूद उसे वार्षिक  पट्टा में देना कहीं से उचित नहीं दिख रहा है। जमीन एक तरीके से अवैध कब्जा हो रहा है। इधर, वन विभाग ने अपने जमीन की घेराबंदी के लिए चारों ओर चहारदीवारी दिया है। 

जबकि उक्त जमीन की घेराबंदी नहीं की। इससे साफ पता चल रहा है कि वन विभाग इसमें मामले में संलिप्त हैं। जिस कारण उक्त जमीन को छोड़ कर घेराबंदी किया और किसी प्रकार की हस्तक्षेप नहीं किया। मालूम चलें कि  उक्त जमीन को नगर परिषद कार्यालय चक्रधरपुर द्वारा विजय कुमार साह नामक व्यक्ति को 30 सालों के लिए वार्षिक किराए पर पट्टा में दिया गया है। यह एकरारनामा 6 फरवरी 2019 को तत्कालीन कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा किया गया है। नगर परिषद 872 वर्गफीट जमीन को 12 रुपए प्रति वर्गफीट की दर से 10,464 रुपए वार्षिक किराए पर पट्टा में दिया गया है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--