--ADVERTISEMENT--

लैम्पसों‌ में धान बीज नहीं पहुंचने से किसानों को दुकानों से खरीदना पड़ रहा महंगा बीज


ईचागढ़ - सरायकेला-खरसावां जिला के ईचागढ़ व कुकड़ु प्रखंड क्षेत्र में किसानों को लैम्पसों में धान का बीज नहीं मिलने से किसानों को बाजार से महंगी दामों में धान बीज खरीदना पड़ रहा है। दरअसल अब तक लैम्पसों में सरकारी स्तर पर मिलने वाले धान के बीज नहीं पहुंचे हैं। इसके कारण किसानों को परेशानी होने लगी है। क्षेत्र के किसान खरीफ के मौसम में मुख्यत: धान की खेती करते हैं । इस क्षेत्र के किसान धान की खेती के लिए पूरी तरह से मानसून पर ही निर्भर रहते हैं । 

मानसून आने को है और लैम्पस में धान के बीज अब तक नहीं पहुंचे हैं। किसान रोज लैम्पस के चक्कर काट रहे हैं। धान के बीज नहीं पहुंचने पर किसान मायूस होकर घर लौट रहे हैं। ऐसे में किसानों को बाजार से महंगी दर पर बीज खरीदने पड़ रहे हैं। बाजारों के बीज भंडारों में किसानों को धान बीज खरीदते देखा जा सकता है।


 मानसून से पहले अगर किसान धान बीज खेतों में नहीं डालते हैं,तो बर्षा पर निर्भर किसानों का समय पर रोपनी नहीं होगा , जिससे लैम्पस में धान बीज नहीं मिलने से किसान मायूस है ।सितु लैम्पस के लेखापाल भोलानाथ दास ने बताया कि धान बीज क्रय करने के लिए लैम्पस के माध्यम से ड्राफ्ट जमा कर दिया गया है. अभी तक धान का बीज नहीं मिलने से किसानों को बहुत दिक्कत हो रही है। उन्होंने कहा कि किसान प्रतिदिन लैम्पस कार्यालय आकर जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि लैम्पस में उचित मुल्य पर मिलने वाले धान बीज का ड्राफ्ट जमा किया गया है। उन्होंने कहा कि तत्काल 120 बोरा मंगाया जा रहा है। सप्ताह दस दिन में किसानों को धान उपलब्ध कराया जाएगा।

वहीं किसान अघोर प्रसाद महतो ने बताया कि अभी तक लैम्पस में धान बीज नहीं आया है। उन्होंने कहा कि किसानों का खेत तैयार है, जिससे सौ रूपये में 4 सौ रुपए धान का उन्नत बीज दुकानों से खरीदना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मानसुन शुरू होने से खेतों में बीज डालना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग को समय पर धान,खाद उपलब्ध कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभाग जल्द से जल्द हम किसानों को धान बीज उपलब्ध कराए , जिससे समय पर खेतों में बीज डाला जा सके। धान बीज के लिए रोज लैम्पस का चक्कर लगाना पढ़ रहा है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--