किसान जहां कहां सब्जी लगाकर ना बेचे.नवनिर्माण सेड़ पर सब्जी बेचे.मानकी मुंडा

जगन्नाथपुर संवाददाता : जगन्नाथपुर के मुंडा भवन कार्यालय में मानकी मुंडा का बैठक किया गया। यह बैठक मानकी मुंडा के अध्यक्ष कामिल कराई के द्वारा किया गया। बैठक का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले किसान विक्रेताओं को जगह दिलाना साप्ताहिक बाजार में रोड के बीच में लगे दुकानों को हटाना बेफिजूल की जगह घेर कर रखने वाले विक्रेताओं को कड़ी चेतावनी के साथ साप्ताहिक हाट-बजार को सुचारू रूप से चलने को लेकर बैठक किया गया। बैठक के उपरांत स्थानीय मुंडा विकास महापात्र एवं अन्य मानकी मुंडा के साथ साप्ताहिक हाट बाजार परिसर में भ्रमण कर विक्रेता के द्वारा अपने दुकान को जहां-तहां लगाना एवं अधिक जगह में दुकान को फैला कर लगाने वाले विक्रेता को चिन्हित किया गया।

 बाजार परिसर भ्रमण के दौरान देखा गया कि ग्रामीण क्षेत्र से आए किसान अपने साग सब्जी को बाजार परिसर के रास्ते में रखकर बेच रहे हैं स्थानीय दुकानदारों के द्वारा बाजार में लगे सरकारी सेड़ को कब्जा किया गया है। वही दूर ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले किसान विक्रेता जगह के अभाव में अपनी दुकानदारी बीच रास्ते में कर बेच रहे हैं। इसके बाद स्थानीय मुंडा विकास महापात्र ने वैसे दुकानदारों को जो अधिक जगहो में अपनी दुकानों फैलाए हुए हैं वैसे दुकानदारों को सख्त हिदायत के साथ किसान विक्रेता को जगत देने की बात कही। कुछ वैसे स्थानीय दुकानदार जो अपने दुकान को आने जाने वाले रास्ते में लगाए हुए हैं उन्हें अपने सीमित जगह में लगाने की बात कहा गया।

स्थानीय मुंडा विकास महापात्र ने कहा की ग्रामीण क्षेत्र से आए किसान विक्रेता को जगह देना होगा। बाजार परिसर में जगह का अभाव नहीं है बाजार परिसर में जो भी दुकानदार वाहन पार्किंग साइकिल पार्किंग कर रहे हैं उन जगहों पर दुकान लगाया जा सकता है यह भ्रमण जारी रहेगी यदि कोई दुकानदार बातों को अनदेखा करते हैं और अपने दुकान जहां-ताहां एवं आने जाने वाले रास्तों में लगाते हैं तो उन पर प्रशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी।

 मानकी मुंडा के अध्यक्ष कामिल केराई ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के किसानों के जगह पर स्थानीय दुकानदार जो दुकान लगा रहे हैं उन्हें ग्रामीण किसानों को जगह वापस देना पड़ेगा जो दुकानदार जहां-तहां दुकान लगा रहे हैं हुए नवनिर्मित बाजार सेड़ में दुकान लगाई आने-जाने वाले रास्तों को खाली रखें तथा बाजार परिसर में कोई भी दुकानदार पार्किंग ना करें स्थानीय दुकानदार ऐसा दुकान लगाएं ताकि ग्रामीण किसानों को जगह मिले कोई भी ग्रामीण किसान को इधर-उधर बीच रास्ते में दुकान ना लगाना पड़े इसकी विशेष ध्यान रखें यदि फिर भी कोई दुकानदार दुकान को ज्यादा फैल कर तथा आने जाने वाले रास्ते में बड़ा बनते हैं तो उन्हें दंडित भी किया जा सकता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

NewsLite - Magazine & News Blogger Template