--ADVERTISEMENT--

ichagarh news : साइकिल से 12 ज्योतिरलिंग 4 धाम का यात्रा कर लौटने पर हुआ स्वागत

ईचागढ़ - सरायकेला-खरसावां जिला के ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र के मिलन चौक में साइकिल से 12 ज्योतिरलिंग 4 धाम का यात्रा कर वापस लौटने के क्रम में दिवाकर महतो का स्थानीय लोगों ने जमकर स्वागत किया। मिलन चौक में दिवाकर महतो को रोककर उन्हे टीका , अबीर-गुलाल लगाकर व भगुआ पगड़ी बांधकर भव्य स्वागत किया गया। तीरंगा लिए दिवाकर महतो अपनी साइकिल से 11 हजार किलोमीटर भ्रमण कर 12 ज्योतिरलिंग व 4 धामों का यात्रा कर लौटे। 


 वे एक सौ एक दिन में अपना यात्रा सफल कर लौटे। वह चौका थाना क्षेत्र के चौलीवासा का रहने वाला है। दिवाकर महतो एक सौ एक दिन पूर्व चांडिल के जयदा मंदिर में बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक कर यात्रा का शुभारंभ किया था। उन्होंने यात्रा के दौरान लोगों को प्राकृतिक संरचना को बचाए रखने व पर्यावरण को बचाने का अपील किया। वहीं दिवाकर महतो ने बताया कि एक सौ एक दिन में 11 हजार किलोमीटर यात्रा कर द्वादश ज्योतिर्लिंग व 4 धाम का साइकिल से ही यात्रा पुरा कर घर लौट रहा हूं।

 उन्होंने कहा कि यह यात्रा के माध्यम से आध्यात्मिक चेतना के साथ ही प्राकृतिक संरचना को जानने व देखने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि साइकिल यात्रा के दौरान लोगों को संदेश देना चाहता हूं कि प्रकृति संकट में है,पर्यावरण विषाक्त हो रहा है। पेड़ कट रहा है और प्रदुषण चरम पर है, भू जल संकट गहराया हुआ है,उसे रोकने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों को अपने जीवन काल में प्रति व्यक्ति 5 से 10 बृक्ष लगाकर भुमि को हरीयाली बनाना है। 

उन्होंने उपस्थित लोगों को अपील करते हुए कहा कि वृक्षारोपण कर, डीजल , पैट्रोल वाहनों का प्रयोग कम से कम कर प्रदुषण मुक्त भारत निर्माण में सहायक होकर सृष्टि को प्रलय से बचाए रखे । उन्होंने कहा कि जीसके पास जमीन नहीं है वे भी सड़क किनारे एक पेड़ अवश्य लगाएं और पोलेथिन का स्तेमाल नहीं करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--