--ADVERTISEMENT--

सरकार की संकल्प पत्र में रहस्य...मातृभाषा में शिक्षा आज भी अविश्वास्य।


पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत तीन दिन के मशक्कत के बाद अंतत: आज जिला शिक्षा अधीक्षक पूर्वी सिंहभूम के साथ बांग्ला भाषा उन्नयन समिति के एक प्रतिनिधि मंडल की बैठक उनके सभागार में संपन्न हुआ। 
मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा प्रदान हेतु सरकार द्वारा करवाई गई भाषाई सर्वे के आधार पर पूर्व में आवेदन देकर मांगी गई जानकारी के संबंध में आज - 
१) जिले में बंगला भाषा भाषी विद्यार्थियों की संख्या ,तथा 
२) मौजूदा विद्यार्थियों 
के आधार पर कितनी बांग्ला शिक्षकों की नई पद सृजन कि भेजी जा रही है प्रस्ताव ? - के संबंध सौहार्द पूर्ण ढंग से चर्चा हुई। चर्चा के माध्यम से एक विशेष बात सामने उभर कर आया की उक्त विषय पर सरकार द्वारा ली गई  संकल्प के तहत भेजी गई पत्र के क्रमांक - 5) योजना क्रियान्वयन की प्रक्रिया के - i) विद्यालय चयन सर्वेक्षण के - ख) में वर्णित - "1से 5 में प्रत्येक कक्षा में नामांकित कम से कम 10 विद्यार्थी जनजातीय/क्षेत्रीय भाषा बोलने वाले हों" तथा  ग) में वर्णित - "कक्षा 1 - 5 तक में प्रति कक्षा 10 विद्यार्थियों के मानक के आधार पर भाषा की संख्या की मान्य होगी" - के कारण विद्यालय की संख्या अधिक होने के बावजूद भी समुचित भाषाई शिक्षक पद की सृजन संभव नहीं हो पा रही है जिसके कारण लगभग 16 सौ विद्यालय होने के बावजूद बांग्ला भाषा की शिक्षक लगभग 81 तथा दूसरे जनजातीय भाषा की शिक्षकों की भी संख्या कम ही सृजित कि गई है।


संकल्प के वर्णित उक्त बिंदुओं के आधार पर प्रथम से पंचम वर्ग तक के प्रत्येक कक्षाओं में कम से कम 10 विधार्थी संबंधित भाषा की होनी चाहिए तब जाकर उस भाषा की उस विद्यालय में एक पद सृजन हो पायेगी। किसी भी वर्ग में दश से नौ होगी तो संकल्प के आधार पर शिक्षक की पद सृजन संभव नहीं है। जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा संबंधित अधिकारी द्वारा आज की बैठक में उक्त जानकारी दी गई।


         तत्पश्चात समिति द्वारा उक्त समस्या की समाधान हेतु माननीय मुख्यमंत्री के समक्ष विषय को रखने की निर्णय ली गई जो एक दो दिनों के अंदर की जाएगी।

आज की प्रतिनिधि मंडल में समिति के सचिव राजेश रॉय, तापस चटर्जी, करुणा मय मंडल, तरुण दे, पंकज वैद्य नीता सरकार, मधुमिता बनर्जी, अनिमेष राय, प्रणब बाराट, सुभाष सिंहराय, पीयूष पाल, कमल चक्रबर्ती,नारायण जोवरदार,अंगशू मुखर्जी, सुब्रत चौधरी,देबजित गांगुली, अपूर्बा राय, साधुचरण पाल,जहर रक्षित,बबलू सरकार,पार्थ राय, जय चक्रबर्ती , भास्कर मंडल, मुनीराम बास्के आदि उपस्थित थे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--