--ADVERTISEMENT--

Regional language in schools : सभी विद्यालयों में स्थानीय भाषा की पढ़ाई शुरू किया जाए: डॉ विजय


Chakradharpur : पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव डॉ विजय सिंह गागराई कैबिनेट मंत्री दीपक बीरूवा से उनके कार्यालय में मुलाकात किया एवं मांग किया कि चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी विद्यालय में स्थानीय भाषा की पढ़ाई शुरू किया जाए. उन्होंने कहा सभी विद्यालयों का सर्वे कराया जाए और उड़िया बहूल क्षेत्रों में उड़िया, हो बहुल क्षेत्रों में हो, मुंडा बहुल क्षेत्रों में मुंडारी, संथाल बहुल क्षेत्रों में संथाली तथा कुरमाली बहुल क्षेत्रों के विद्यालयों में कुरमाली भाषा की पढ़ाई शुरू किया जाए. उन्होंने कहा झारखंड की पहचान उसकी भाषा एवं संस्कृति से है. आज लोग अपनी भाषा को जानने,समझने एवं पढ़ना चाहते हैं. 

उन्होंने कहा चक्रधरपुर विधानसभा के कई गांवों में बैठक किया हूं. अभिभावकों ने मांग किया है कि हमारे विद्यालयों में स्थानीय भाषा की पढ़ाई हो. जिससे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके .उन्होंने कहा स्थानीय भाषा की शिक्षक की भी बहाली किया जाए. जिससे लोग स्थानीय भाषा में पढ़ाई लिखाई कर सके. उन्होंने कैबिनेट मंत्री को जानकारी देते हुए कहा कि बंदगांव प्रखंड के अधिकांश विद्यालयों में हो तथा मुंडारी भाषा की पढ़ाई होनी चाहिए. 

बंदगांव प्रखंड का 90% भाग घने जंगल व पहाड़ों में स्थित है. और वहां अनुसूचित जनजाति के लोग रहते हैं. वहां हो एवं मुंडारी भाषा की पढ़ाई होना काफी जरूरी है. वही कराईकेला, नकटी, भालूपानी, हुडंगदा में उड़िया भाषा की पढ़ाई की भी मांग है. इसी तरह चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र में गांव का सर्वे कर शिक्षक की नियुक्ति एवं भाषा की पढ़ाई किया जाए. सारी समस्याएं जानने के बाद कैबिनेट मंत्री दीपक बिरुवा ने कहा कि सभी गांवों को चिन्हित कर भाषावार शिक्षक की बहाली की जाएगी और स्थानीय भाषा को बढ़ावा दिया जाएगा .शिक्षकों को भी स्थानीय भाषा में पढ़ाने के लिए निर्देश दी जाएगी. जिससे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों को मिल सके.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--