--ADVERTISEMENT--

समर क्रिकेट कैंप का समापन, अच्छे प्रदर्शन करनेवाले खिलाड़ियों को एसपी ने किया सम्मानित

बच्चों को ईमानदारी से मेहनत कर आगे बढ़ने की सलाह दी : एसपी


Chakradharpur : पश्चिमी सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में 21 मई से प्रारंभ हुए समर क्रिकेट कैंप का समापन हो गया। लगभग 25 दिनों तक चले इस समर कैंप में पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुल 94 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। पश्चिमी सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ के महासचिव असीम कुमार सिंह ने बताया कि पिछले दस बर्षों से लगातार आयोजित होनेवाले समर कैंप में इस बार बच्चों की सहभागिता सर्वाधिक थी जो जिला क्रिकेट संघ के लिए उत्साहवर्धक है। तीन सप्ताह से अधिक समय तक चले इस समर क्रिकेट कैंप में जिला स्तरीय कोच के अलावा पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सौरभ तिवारी, सौरभ तिवारी के कोच रहे काजल दास, पूर्व रणजी क्रिकेटर एवं वर्तमान में रेलवे रणजी टीम के कोच यजूवेंद्र कृष्णात्री, पूर्व रणजी क्रिकेटर संजीव गुप्ता, मधुसूदन तंतुबाई एवं सिद्धार्थ राज सिन्हा ने बच्चों को क्रिकेट की बारीकियों से अवगत कराया। 


प्रतिदिन दो सत्र में चलने वाले समर कैंप के प्रथम चरण में खिलाड़ियों के फिटनेश एवं क्षेत्ररक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया। दूसरे चरण में बल्लेबाजी एवं गेंदबाजी के गुर सिखाए गए जबकि अंतिम चरण में आदर्श मैच कंडिशन में मैच खेलाकर खिलाड़ियों का मूल्यांकन किया गया। खिलाड़ियों की बौद्धिक क्षमता एवं क्रिकेट के प्रति उनकी रुचि को परखने के लिए अंतिम दिन क्वीज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिला क्रिकेट संघ के महासचिव ने बताया कि सदर प्रखण्ड से बाहर के बच्चों के लिए एस० आर० रूंगटा पैविलियन के दो वातानुकूलित कमरों में ठहरने की व्यवस्था की गई थी जबकि प्रतिदिन कैंप के दोनों सत्र में अल्पाहार का इंतजाम भी किया गया था।  समापन समारोह में सभी खिलाड़ियों को विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित सारण्डा के वन प्रमंडल पदाधिकारी  अभिरूप सिन्हा एवं पश्चिमी सिंहभूम के मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी  विनोद कुमार ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। पश्चिमी सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष  सुशील कुमार सिंघानिया एवं कोषाध्यक्ष  सुप्रियो फौजदार ने भी बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर उनका हौसला बढ़ाया। पूरे कैंप के दरम्यान उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले तथा क्वीज प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों एवं सभी कोच तथा ग्राउंड्समैन को समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पश्चिमी सिंहभूम के पुलिस अधीक्षक  आशुतोष शेखर ने पुरस्कृत किया।


 मोके पर एसपी  आशुतोष शेखर ने भी बच्चों को ईमानदारी से मेहनत कर आगे बढ़ने की सलाह दी। उन्होने जिला क्रिकेट संघ के महासचिव एवं उनकी समस्त टीम को इस शानदार आयोजन एवं बिरसा मुंडा क्रिकेट स्टेडियम को उत्कृष्ट कोटि का बनाए रखने के लिए बधाई दी। समापण समारोह में बच्चों के माता-पिता एवं अभिभावकों की दमदार उपस्थिति पर उन्होने हर्ष व्यक्त किया और कहा कि आपकी उपस्थिति इस बात का प्रमाण है कि आप अपने बच्चों के कैरियर के प्रति सजग हैं। सारण्डा के वन प्रमंडल पदाधिकारी अभिरूप सिन्हा ने कहा कि यहाँ के बच्चे भाग्यशाली हैं जिन्हें चाईबासा के बिरसा मुंडा क्रिकेट स्टेडियम जैसे बेहतरीन मैदान में खेलने एवं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से रुबरु होने का अवसर मिल रहा है जिसका लाभ उन अवश्य मिलेगा। मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी विनोद कुमार ने बच्चों को अनुशासन में रहकर सीखने की सलाह दी। उन्होने कहा कि इमानदारी से किया गया कोई भी प्रयास कभी व्यर्थ नहीं जाता। स्पोर्ट्स न सिर्फ खेलना सिखाता है बल्कि विपरीत परिस्थिति में भी आपके अन्दर लड़ने की क्षमता का विकास करता है जो जीवन के  किसी भी कठिनाइयों से लड़ने में सहायक साबित होगा। 

समापन समारोह में जिन बच्चों को पुरस्कृत किया गया वे इस प्रकार हैं :-


14 से 18 आयुवर्ग में -

सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज - पियुष कुमार महतो 
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ - बेबी महतो
सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक - सुशील गोप
सर्वश्रेष्ठ अनुशासित खिलाड़ी - मो० कमरान 
मनोरंजक खिलाड़ी - राजदीप हुई

10 से 14 आयुवर्ग में -

सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज - ब्रिजेश सुल्तानिया
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ - यश राज एवं यश यादव 
सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक - हामिद हसन 
मनोरंजक खिलाड़ी - सक्षम साह
बुद्धिमान खिलाड़ी - हर्षित विनोद एवं नाम्या खिरवाल 
उदीयमान खिलाड़ी - कुमैल अशरफ एवं साई विग्नेश जेना

क्वीज प्रतियोगिता

प्रथम - अयान सेनगुप्ता 
द्वितीय - गौरव कुमार पान 
तृतीय - राज कोंडाकेल 

समर क्रिकेट कैंप के समापन समारोह में स्वागत भाषण, मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन जिला क्रिकेट संघ के महासचिव असीम कुमार सिंह ने किया। इससे पूर्व जिला क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष सुशील कुमार सिंघानिया एवं कोषाध्यक्ष सुप्रियो फौजदार ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ठ अतिथि का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। समापण समारोह की समाप्ति के बाद सभी बच्चों ने अपने माता-पिता एवं अतिथियों के साथ जिला क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित अल्पाहार का आनंद लिया।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--