--ADVERTISEMENT--

विश्व आदिवासी दिवस में एक मंच में जुटेंगे आदिवासी समुदाय एवं संगठनों के लाखो

लोगो से किया जा रहा है अपील कि पारंपरिक वेश भूषा में कार्यक्रम में हो शामिल

Chakradharpur : विश्व आदिवासी दिवस पर इस बार आदिवासी परंपरा और संस्कृति का समावेश होगा। पश्चिमी सिंहभूम जिला के मुख्यालय चाईबासा में 9 अगस्त को विभिन्न आदिवासी समुदाय एवं संगठनों के लोग एक मंच पर दिखेगें। उनकी परंपरा और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। यह जानकारी सिंहभूम स्पोर्टस एसोसिएशन मैदान में आयोजन समिती की हुई बैठक में निर्णय लिया गया। बैठक में पूर्व सचिव इपिल समाड ने बताया कि पूर्व में भी विभिन्न जगहों पर संयुक्त रूप से विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता रहा है। 

लेकिन वर्ष 2022 से सिंहभूम स्पोर्टस एसोसिएशन मैदान में आदिवासी समुदाय के 9 जनजाति एवं 40 से अधिक आदिवासी संगठनों के द्वारा एक मंच में विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता रहा है। यह शुरूआत जिले के पूर्व डीडीसी संदीप बख्शी एवं आदिवासी हो समाज महासभा और युवा महासभा के कुछ पदाधिकारियों के पहल पर शुरू हुआ था। जो कि आज के समय काफी विशाल रूप ले लिया। अब यह कार्यक्रम विश्व आदिवासी दिवस आयोजन समिति पश्चिमी सिंहभूम के बैनरतले किया जा रहा है। 

इस वर्ष सिंहभूम स्पोर्टस एसोसिएशन मैदान में संयुक्त रूप से विश्व आदिवासी दिवस आयोजन समिति पश्चिम सिंहभूम के बैनर तले चाईबासा जिला मुख्यालय में किया जाएगा। इस वर्ष आदिवासी जनजाति एवं 40 से अधिक आदिवासी संगठन 20 हजार से अधिक लोग शामिल होगें। कार्यक्रम के प्रचार प्रसार के लिए जिले के विभिन्न प्रखंडों एवं गांव गांव में बैठक कर कार्यक्रम की जानकारी दी जा रही है। 9 अगस्त आदिवासी दिवस के अवसर पर सभी आदिवासी समुदाय के लोगो से अपने अपने पारंपरिक वेश भूषा में कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निवेदन किया जा रहा है। 

गणेश को अध्यक्ष और लालू को बनाया गया सचिव l सिंहभूम स्पोर्ट्स एसोसिएशन मैदान में अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस को लेकर को बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता पुर्व सचिव इपिल सामड ने की। बैठक में आगामी 9 अगस्त अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस को लेकर विशेष चर्चा की गई। कार्यक्रम को सुचारु रूप से चलाने हेतू नई कमिटी का गठन किया गया l जिसमें अध्यक्ष गणेश पाठ पिंगुवा, सचिव लालू कुजूर, उपसचिव राजकमल लकड़ा, गणेश कच्छप, कोषाध्यक्ष संजय लागुरी सहकोषाध्यक्ष राजकमल पिंगुवा, आकाश हेमब्रम को बनाया गया है। 

साथ ही कार्यक्रम में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने और सफल आयोजन के लिए संरक्षक यदुनाथ तियु, रमेश जेराई, संचू तिर्की, सहदेव किस्पोट्टा, अनिल लकड़ा, बाबूलाल बरहा, लक्ष्मण बरहा, सीताराम सोरेन सहित अन्य को चयनित किया गया l बैठक को सफल बनाने में मुख्य रूप से बालकिशन देवगम, अनुज दोंगो,बेला जेराई, रवि बिरूली, गब्बर सिंह हेमब्रम, हरिन तामसोय, पंकज खलखो, सागर कुंकल,शंकर बिरूवा, शंकर सिद्धू आदि उपस्थित थे। यह जानकारी सचिव लालू कुजूर ने दी।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--