बोंगाजांगा में छऊ नृत्य कलाकारों ने पौराणिक कथाओं पर किया नृत्य, देखने के लिए उमड़ी भीड़

छऊ नृत्य को बढ़ावा देन के लिए हर संभव प्रयास किया गया है : डॉ विजय


Chakradharpur : पश्चिमी सिंहभूम जिले के बंदगांव प्रखंड के कराईकेला थाना के ओटार पंचायत के बोंगाजांगा में रथयात्रा पर्व के अवसर पर दो दिवसीय छऊ नृत्य सह मेला का कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके समापन समारोह पर सोमवार को मुख्य रुप से बतौर अतिथि समाजसेवी डॉ विजय सिंह गागराई, प्रखंड प्रमुख़ पीटर घनश्याम तियु, विधायक प्रतिनिधि मिथुन गागराई, पीरू हेम्ब्रम, झामुमो के वरिष्ठ नेता रघुनाथ तियु उपस्थित थे. छऊ नृत्य के दौरान गांव के कलाकारों ने पौराणिक कथाओं पर आधारित एक से बढ़कर एक छऊ नृत्य पेश किया. जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ उमड़ी.

 मौके पर डॉ विजय सिंह गागराई ने कहा कि झारखंड की पहचान छऊ नृत्य रहा है.इस नृत्य के माध्यम से देश विदेश में झारखंड राज्य की एक अलग पहचान है.उन्होंने कहा छऊ नृत्य हमारी संस्कृति से जुड़ा है. इसे बचाये रखने की जरूरत है.इन दिनों प्रत्येक गांव में छऊ नृत्य हो रहे हैं. जिसे देखने के लिए ग्रामीणों का जुटान होता है. इससे आपसी भाईचारगी भी बढ़ती है. उन्होंने कहा कि छऊ नृत्य को बढ़ावा देने के लिए वे हर संभव प्रयासरत है. छऊ नृत्य समितियों को समय-समय पर सहयोग भी किया जाता है. 

इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय छऊ नृत्य मंडली को बेहतर नृत्य के लिए पुरस्कृत किया. इस मौके पर रोशन मुंडा, कुनु सरदार, बुधराम कश्यप,सादो सरदार, चामरा नाग,करमा सोलंकी,करम सिंह मुंडा,बासु सरदार, रामचंद्र सरदार, सुखदेव खंडायत, सीनू नाग,बुधराम सरदार, सादो सरदार, साधुचरण बोदरा, मारकुश बोदरा, घनश्याम के अलावे बड़ी संख्या में महिला-पुरूष ग्रामीण मौजूद थे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--