सुखाड़ से निजात दिलाने के लिए किया गया सामुहिक ग्राम पुजा

ईचागढ़ - सरायकेला-खरसावां जिला के ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र के डुमरा गांव में शुक्रवार को सामूहिक रूप से ग्राम पूजा का आयोजन किया गया। गांव के नाया यानी पुजारीयों द्वारा जाहिर थान में लड्डू,सीरनी आदि का भोग लगाकर ग्राम देवता, बुरू देवता,धरम देव आदि का पूजा अर्चना किया गया। गांव के नाया साधु चरण सिंह मुण्डा, उमेश,जनक, सत्यवान सिंह मुण्डा द्वारा पारम्परिक ढंग से पूजा अर्चना किया। वहीं परम्परा के अनुसार आदिवासी रिती रिवाज से बकरा,चुजा, भेड़ आदि का बली प्रदान कर ग्राम के समस्त देवताओं को खुश करने का प्रयास किया गया। 

डुमरा गांव में कुल 5 जाहिर थानों में सुबह से शाम तक ग्राम देवता का पूजा किया गया। इस वर्ष समय पर बारिश नहीं होने से परेशान किसान अच्छी बारिश, अच्छी फसल व गांव को रोग मुक्त रखने के लिए सामुहिक रूप से ग्राम पूजा कर बुरू यानी पहाड़ का आवाहन किया गया। बताया जाता है कि द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण ने इन्द्र देव का पूजा बंद कर गीरी गोवर्धन का पूजा सामुहिक रूप से किया था । आज भी ग्रामीण क्षेत्र में आदिवासी समाज द्वारा पुरे ग्रामीणों के साथ अच्छी बारिश के लिए ग्राम देवता के साथ बुरू यानी पर्वत राज का पूजा करते हैं और अच्छी बारिश के लिए सामुहिक प्रार्थना करते हैं। गांवों में वर्षा जनित बीमारियों से बचने के लिए व अच्छी फसल के लिए भी ग्राम देवता को प्रसन्न करने का परम्परा है। यही नहीं ग्राम पूजा से ग्रामीण अपने गीला शिकवा भुल कर सामुहिक चंदा कर ग्राम पूजा में शाम को बली किया हुआ बकरा,भेंड़ को गांव के बाहर सामुहिक वनभोज की तरह पकाकर एक साथ बैठकर खाते हैं, जिससे ग्रामीणों का एकता का भी परिचायक है।

 वहीं उमेश सिंह मुण्डा व जनक सिंह मुण्डा ने बताया कि आज सामूहिक रूप से ग्राम पूजा किया गया। उन्होंने कहा कि बर्षा जल, अच्छी फसल रोग मुक्ति के लिए ग्राम देवता,बूरू देवता,धरम देवता का पूजा कर बली प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि बली का मांस सामुहिक रूप से गांव के बाहर वन भोज की तरह एक साथ प्रसादी के रूप में खाया जाता है। उन्होंने कहा कि पूजा के साथ ही जाहिर स्थान में एक साथ गांव के सभी पुरुष प्रसाद खाते हैं,यह ग्रामीणों में एकता कायम रहता है। मौके पर ग्राम प्रधान विजय सिंह मुण्डा, कृष्ण कुमार माझी सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--