--ADVERTISEMENT--

डीएवी चाईबासा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020' के चौथी वर्षगांठ के अवसर पर शिक्षा सप्ताह का आयोजन

बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक होंगे एवं बच्चों को आत्मनिर्भर बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे: प्राचार्या

Chakradharpur : सूरजमल जैन डीएवी पब्लिक स्कूल चाईबासा में सीबीएसई के मार्गदर्शन में 22 से 28 जुलाई तक 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020' के चौथी वर्षगांठ के अवसर पर शिक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। शिक्षा सप्ताह के अंतर्गत प्रत्येक दिन का थीम सीबीएसई द्वारा दिया गया था जिस पर आधारित विभिन्न गतिविधियां विद्यालय में आयोजित की गई। ये गतिविधियां फाऊंडेशनल स्टेज अर्थात् बाल वाटिका से लेकर कक्षा 12वीं तक के बच्चों के लिए आयोजित की गई। 

इस अवसर पर प्राचार्या रेखा कुमारी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक होंगे एवं बच्चों को आत्मनिर्भर बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। पहले दिन का थीम था 'टीचिंग लर्निंग मटेरियल डे' जिसके अंतर्गत पोस्टर्स विथ स्लोगन, पजल्स,चार्ट मेकिंग एवं जादुई पिटारा जैसे कार्यक्रम आयोजित किए गए। दूसरे दिन का थीम था 'फंडामेंटल लिटरेसी एंड न्यूमैरेसी डे जिसके अंतर्गत बच्चों में भाषायी विकास, शब्द संपदा का विकास, कथा वाचन कविता पाठ एवं खेल आधारित क्रियाकलाप आयोजित किए गए। तीसरे दिन का थीम था 'खेल दिवस' जिसके अंतर्गत खेल के महत्व को उजागर करने के लिए विद्यालय में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। चौथे दिन का थीम था 'कल्चरल डे' जिसके अंतर्गत पेंटिंग, फैंसी ड्रेस कंपटीशन, गायन एवं नृत्य जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

पांचवें दिन का थीम था 'स्किल्स एंड डिजिटल डे'जिसके अंतर्गत कौशल विकास पर आधारित गतिविधियां आयोजित की गईं। छठे दिन का थीम था 'इको क्लब' जिसके अंतर्गत बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए गए । इस अवसर पर बच्चों ने विद्यालय में व घर पर अपनी माता के साथ 'एक पेड़ मां के नाम' कार्यक्रम के तहत पौधारोपण भी किया। सातवें दिन का थीम था 'कम्युनिटी इंवॉल्वमेंट डे'जिसके अंतर्गत पोस्टर मेकिंग, विद्यांजलि कार्यक्रम , एवं विभिन्न विद्यालयों के बच्चों के साथ तिथि भोजन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के सफल संचालन में विद्यालय के सभी शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--