--ADVERTISEMENT--

Injustice in Compassion : सासु मां की मृत्यु के बाद भी नियुक्ति से वंचित श्यामली दास, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से न्याय की गुहार


सहायिका के पद पर कार्यरत अवस्था में अपने सासु मां के मृत्यु के बावजूद नियुक्ति में अनुकंपा का लाभ से वंचित रखी गई आसनबनी के श्यामली दास को :
         ज्ञात रहे पोटका प्रखंड के आसनबनी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र (उत्तरी) भाग संख्या - १, में सहायिका के पद में कार्यरत अवस्था में ही श्रीमती बेला रानी दास की मृत्यु हो गई थी जिसके कारण उक्त केंद्र में सहायिका के पद में नियुक्ति हेतु विभागीय नियमों के अनुसार ग्रामीणों को सूचित करते हुए एक ग्राम सभा की तिथि निर्धारण कि गई थी जो बीते 25/06/2024 को था। जो प्रभारी प्रखंड वाल विकास परियोजना पदाधिकारी (निकिता वाला, अंचलाधिकारी, पोटका के अध्यक्षता में संपन्न हुआ। अंतत: उस ग्राम सभा में सारी विभागीय नियमों को तोड़ मरोड़ कर अपनी मन मानी रवैया अपनाया गया जिससे गरीब श्यामली दास जो अपनी सासू मां स्व.बेला रानी दास के मृत्यु के उपरांत "अनुकंपा" के हकदारी (इंटर पास के साथ सारी अहर्ताएं रखते हुए भी) से भी वंचित हो गई। ग्राम सभा में उनके आवेदन को ये कहते हुए रिजेक्ट किया गया की - "सेवा क्षेत्र से बाहर से है"।
अब सवाल ये उठती है कि - क्या मृतक बेला रानी दास की चयन सेवा क्षेत्र के बाहर से हुई थी ? गांव के उत्तर दिशा में घर रहते हुए भी क्या उत्तरी केंद्र के अधीन नहीं है ? सम्पूर्ण गांव मिलाकर जो केंद्र बना है क्या उसे केंद्र संख्या - 2, करके जो दूसरे टोले के साथ जुड़ी हुई है उसे केंद्र संख्या -1 कभी कहा जाता है ?
     ये भी एक गंभीर जांच की विषय है, पर क्या मृतक के परिजन को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति देने के लिए ऐसी भ्रमित सर्वे भी बाधक बन सकती है ?
    आज पीड़िता श्यामली दास अपने पूर्व जिला पार्षद करुणा मय मंडल के साथ अपना दु:खड़ा लिए पहुंची जिला समाज कल्याण पदाधिकारी पूर्वी सिंहभूम के पास। लिखित शिकायत कि पोटका के प्रभारी वाल विकास परियोजना पदाधिकारी के गैर कानूनी तथा गैर जिम्मेदाराना हरकतों की। समुचित न्याय की लगाई गुहार।
       पूर्व जिला पार्षद श्री मंडल ने बताए जिला समाज कल्याण पधाधिकारी श्रीमती संध्या रानी द्वारा समुचित जांच कर उचित कार्रवाई की आश्वासन दी गई।
आज श्री मंडल के साथ आवेदिका शामली दास, उनके पति केशव दास एवं समाजसेवी मुनीराम बास्के भी मौजूद थे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--