सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार एवं जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने डायरिया रोकथाम जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी

सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार श्री राजेश शर्मा एवं जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री अनन्य मित्तल द्वारा समाहरणालय परिसर, जमशेदुपर से डायरिया बीमारी से बचाव को लेकर लोगो में जागरूकता लाने के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। मौके पर उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। यह रथ लोगो के बीच जाकर उन्हें डायरिया बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करेगा । इस मौके सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने कहा कि कई बार जागरूकता के अभाव से लोग बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं, सही जानकारी देने एवं बीमारे से कैसे बचा जा सकता है इसको लेकर लोगों के बीच जागरूकता लाने का प्रयास है।        

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि बरसात के दिनों में डायरिया का प्रकोप बढ़ जाता है, ऐसे में जिलेवासियों को शुद्ध पानी और ताजा भोजन के साथ ही खाने से पहले हाथ धोकर बीमारियों से बचाव की जानकारी देने हेतु जागरूकता रथ को रवाना किया गया। यह रथ सभी प्रखंडों के गांवों में जाकर लोगों के बीच डायरिया से बचाव को लेकर जागरूकता लाएगा। 

डायरिया दूषित पेयजल के इस्तेमाल और साफ-सफाई का ख्याल न रखने से फैलती है। यह पाचन तंत्र संबंधित एक विकार है, जिसमें मरीज को लगातार दस्त शुरू हो जाता है। ज्यादातर मामलों में मरीज उपचार से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर लेता है, लेकिन कुछ मामलों में जल्दी ठीक नहीं हो पाता है। इसलिए दूषित पानी के सेवन से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही सदर अस्पताल सहित अनुमंडल अस्पताल और सभी सीएचसी एवं पीएचसी में नि:शुल्क इलाज की सुविधा है।  

इस अवसर पर सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग तथा जिले के वरीय पदाधिकारियों ने हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत कर जिलेवासियों को डायरिया से बचाव एवं अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करने का संदेश दिया।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--