--ADVERTISEMENT--

कैरियर काउंसलिंग : मॉडल कैरियर सेंटर सह जिला नियोजनालय के सौजन्य से


एन आर +2 सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, सरायकेला में कैरियर काउंसलिंग सह सेमिनार का हुआ आयोजन

11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का किया गया मार्गदर्शन

कैरियर काउंसलिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को उनके कैरियर, शिक्षा और जीवन के फैसले लेने में मिलती है मदद - कार्यपालक पदाधिकारी

सोमवार, 1 जुलाई 2024 को मॉडल कैरियर सेंटर सह जिला नियोजनालय, सरायकेला-खरसावां के सौजन्य से एन आर +2 सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, सरायकेला में कैरियर काउंसलिंग सह सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस संबंध में जिला नियोजनालय सरायकेला के डीडीओ श्री आलोक कुमार टोपनो ने बताया कि छात्रों के जीवन में उनके करियर को लेकर कई तरीके के सवाल होते हैं। अतः उचित समय पर गाइड करने से उन्हें सही विकल्प चुनने में बहुत आसानी होती है।

उन्होंने बताया कि करियर काउंसलिंग सेशन आयोजित करने का उद्देश्य यह है कि छात्रों को अपने करियर के बारे में सही जानकारी मिले। साथ ही उन्हें अपने करियर को स्पष्ट करने में सहयोग और प्रेरणा मिल सके।

इसी क्रम में जिले के सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों एवम अन्य +2 विद्यालयों में भी उक्त सेमिनार का आयोजन किया जाना है।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करने के उपरांत सरायकेला नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी श्री दीपक कुमार ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि करियर काउंसलिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को सिर्फ आगे की पढ़ाई में विषय चुनने और उत्तीर्ण होने के बाद आजीविका से संबंधित फैसला करने में ही सिर्फ मदद नहीं मिलती है बल्कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो भविष्य में आपको आपके करियर, शिक्षा और जीवन के फैसले लेने में भी आपका मार्गदर्शन करती है। 


सेमिनार के दौरान विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए वाईपी-एमसीसी श्री रवि प्रकाश सिंह ने कहा कि करियर काउंसलिंग सेशन के माध्यम से एक विद्यार्थी को अपनी ताकत और कमजोरी को समझने में मदद मिलती है। इसका उपयोग कर हम अपने वास्तविक क्षमता का मूल्यांकन कर सकते हैं एवम अपनी योग्यता के अनुरूप सही दिशा में अग्रसर हो सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य प्रशिक्षक सह काउंसलर श्री तबरेज आलम द्वारा विभिन्न एक्टिविटी व अन्य माध्यम से विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षा व कैरियर का महत्व, भविष्य में कैरियर चयन, साक्षात्कार एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के गुर, अपनी ताकत एवं कमजोरी की पहचान करने का तरीका, दैनिक दिनचर्या में अनुशासन इत्यादि के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में कार्यपालक पदाधिकारी, सरायकेला नगर पंचायत श्री दीपक कुमार, प्रधानाध्यापिका श्रीमती अम्बिका प्रधान, वाईपी-एमसीसी श्री रवि प्रकाश सिंह, प्रशिक्षण अधिकारी श्री बीरेंद्र उराँव, पीपीआई फेलो श्री वेंकटेश, शिक्षक श्री कृष्णा महतो एवं श्री कमलेश प्रजापति सहित विद्यालय में 11वीं एवं 12वीं में अध्ययनरत विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--