--ADVERTISEMENT--

समाजसेवी डॉ विजय ने किया अनुमंडल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया, कहा 2 सालों से अस्पताल में नहीं है महिला विशेषज्ञ

Chakradharpur पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल में सुविधा का कमी के शिकायत के बाद समाजसेवी डॉ विजय सिंह गागराई ने अस्पताल का औचक निरीक्षक किया. निरीक्षण के दौरान श्री गागराई ने सर्वप्रथम ड्यूटी में कार्यरत डॉ जेजे मुंडू से मुलाकात की. जिसके बाद उन्होंने जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों से हाल-चाल पूछ. मरीजों ने बताया की अस्पताल में सभी प्रकार की दवाइयां उपलब्ध है. लेकिन पिछले 2 सालों से महिला विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं रहने के कारण चिकित्सा के संबंध में महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

लोगों ने बताया कि चक्रधरपुर अनुमंडल का क्षेत्रफल काफी बड़ा है. अनुमंडल में सात प्रखंड है. सातों प्रखंडों से महिलाएं इलाज करने के लिए अनुमंडल अस्पताल पहुंचती है. लेकिन अस्पताल में महिला विशेषज्ञ नहीं रहने के कारण बैरंग लौटना पड़ता है. या निजी अस्पताल में महिलाओं को इलाज करना पड़ता है. निजी अस्पताल में जांच करने से सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ रहा है. इसके बाद समाजसेवी डॉ श्री गागराई ने शिशु प्रसूता विभाग का निरीक्षण किया. वहां मौजूद नर्सिंग स्टाफ ने बताया कि ऑपरेशन रूम है लेकिन विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं है. जिसके कारण वर्षों से सिजेरियन नहीं हुआ है. 

अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ या विभाग नहीं है. शिशु प्रसूता विभाग में 20 बेड उपलब्ध है. जबकि अनुमंडल के हिसाब से 50 बेड की आवश्यकता है. वहीं शिशु प्रसूता विभाग में 20 नर्सिंग स्टाफ होना चाहिए. लेकिन 6 स्टाफ से ही काम कराया जा रहा है. इसी तरह पूरे अस्पताल में स्टाफ की घोर कमी है. समस्याओं को सुनने के पश्चात समाजसेवी श्री गागराई ने कहा कि चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल का क्षेत्रफल काफी बड़ा है. उसके हिसाब से अस्पताल में चिकित्सक नहीं है. 

चिकित्सकों व स्टाफ की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया है. ताकि अनुमंडल अस्पताल में जल्द से जल्द चिकित्सा के एवं स्टाफ उपलब्ध कराया जा सके. उन्होंने कहा कि अनुमंडल अस्पताल में महिला विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं होने के कारण महिलाएं चिकित्सा से वंचित है. वहीं पिछले 2 सालों से सिजेरियन अनुमंडल अस्पताल में नहीं हो रहा है. जिसके कारण गरीब लोगों को निजी अस्पताल में हजारों रुपए सिजेरियन के एवज में खर्च करनी पड़ रही है. श्री गागराई ने कहा कि अनुमंडल में सभी विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध हो इसको लेकर मुख्यमंत्री से लगातार संपर्क की जा रही है. इस मौके पर अबनी कुमार महतो, रामराई सामड, संतोष सिंहदेव, मुखिया महतो, सनातन सोय, वीर सिंह हांसदा सहित अन्य लोग मौजूद थे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--