--ADVERTISEMENT--

Jharkhand Elephant Death : चोगाटांड़ गांव में एक मादा हाथी की मौत, देखने उमड़ पड़ा लोगों का हुजूम

ईचागढ़ - सरायकेला-खरसावां जिला के ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र के कुटाम टोला चोगाटांड़ गांव में एक मादा हाथी की संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई है। रविवार की सुबह एक मृत हाथनी की मृत्यु की सुचना मिलते ही लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। लोग अगरबत्ती जलाकर व पुष्प अर्पित कर पूजा अर्चना करते भी देखे गए। वहीं ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दिया। वन कर्मियों का हड़ताल के चलते अभी तक कोई वन विभाग के आला अधिकारी घटनास्थल पर नही पहुंचे हैं। 
क्षेत्रीय वन रक्षी कैलाश महतो अपने स्वविवेक से जरूर पहुंचे व मृत हाथनी का मुआयना कर आला अधिकारियों को सुचित किया। उन्होंने कहा कि हाथनी का उम्र करीब 15 से 20 वर्ष हो सकता है। हालांकि मृत्यु का कारण बताने में असमर्थता जाहिर किया। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद ही इस संबंध में कुछ भी कहा जा सकता है। करीब डेढ़ साल पहले भी कुटाम जंगल में एक हाथी की मौत हो गई थी । करीब 4 वर्ष पूर्व पिलीद जंगल में भी एक हाथी की मौत हो गई थी। 

9 जुन को कुकड़ु के लेटेमदा में रेल हादसे में एक हाथी की मौत हो गई थी। जुगीलोंग में एक नवजात हाथी,सापारूम में एक हाथी व सीरूम जंगल में एक हाथी की मौत हो चुकी है। वहीं नीमडीह के अंडा गांव में कुआं में गीरने से एक हाथी की मौत हो गई थी। वर्ष 2000 से अब तक करीब डेढ़ सौ से भी अधिक विभिन्न घटनाओं से हाथीयों की मौत हो चुकी है। हाथीयों का मौत की शील शीला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य और केंद्र सरकार भी इस दिशा में आज तक कोई साकारात्मक पहल नही किया है, जिससे हाथियों का विभिन्न कारणों से हो रहा मृत्यु दर को कम किया जा सके। 

बताया जा रहा है कि बीते रात 10-12 हाथियों का झुंड चोगाटाड़ गांव में विचरण करते देखा गया था और सुबह एक हाथनी की संदिग्ध हालात में मृत शरीर पड़ा हुआ मिला,जो जांच का विषय है। हांलांकि चिकित्सकों का टीम व वन विभाग के आला अधिकारी के आने व पोस्टमार्टम के बाद ही मामला का खुलासा होने का संभावना है। आखिर हाथनी का मौत का कारण क्या है? लोगों में भी इस संबंध में तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--