जिला दंडाधिकारी ने की बैठक: 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' के सफल संचालन के लिए दिए दिशा-निर्देश, पंचायतों में लगेंगे शिविर

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक, 15 दिवसीय 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के सफल संचालन के दिए निर्देश, प्रखंडों के पदाधिकारी वी.सी से जुड़े

पंचायत स्तर पर लगेंगे शिविर, योग्य लाभुकों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से किया जाएगा आच्छादित

ज्यादा से ज्यादा लाभुकों से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने संबंधी आवेदन प्राप्त करें

... श्री अनन्य मित्तल, जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से जिले के सभी सुयोग्य लाभुकों को जोड़ा जाए, इस निमित्त राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में 30 अगस्त से 15 सितंबर तक 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तरीय शिविर लगाये जाएंगे। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री अनन्य मित्तल ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर शिविर के सफल संचालन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पंचायत स्तरीय शिविरों में राज्य सरकार के विभिन्न लोक-कल्याकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ आमजनों को उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाए । प्रयास यह किया जाय कि व्यक्तिगत योजनाओं को Saturation Mode में लागू किया जा सके, अर्थात् कोई भी अहर्त्ता प्राप्त व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। इन शिविरों में सरकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुँचाने हेतु विशेष व्यवस्था की जाए । प्रत्येक शिविर में 'कल्याण मंच' के माध्यम से शिविर में ही लाभुकों के बीच योजनाओं से संबंधित लाभों/परिसम्पतियों का वितरण किया जाये।  

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि शिविरों के स्थल, तिथि तथा समय की जानकारी स्थानीय जन-प्रतिनिधिगण को भी दी जाय ताकि वे भी इन शिविरों में भाग ले सकें तथा ग्रामीणों को शिविर में आने के लिए प्रेरित कर सकें । पंचायत के प्रत्येक गाँव/टोला में शिविर तिथि तथा स्थान का व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक लोग भाग ले सकें। 
 
इस कार्यक्रम के अन्तर्गत इस वर्ष मुख्य प्रक्षेत्र (Focus Area) के अन्तर्गत झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना, अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, अबुआ आवास योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सर्वजन पेंशन योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, हरा राशन कार्ड, बिरसा सिंचाई कूप संवर्द्धन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र निर्गत करना शामिल है। जिन योजनाओं में लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होंगे, उनमें लाभुकों की प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी एवं प्राथमिकता के आधार पर उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा । 

उपपरोक्त Focus Area के अतिरिक्त Beneficiary oriented वैसी योजनाएँ, जिन्हें राज्य सरकार saturation mode में लागू करने के लिए कृतसंकल्पित है, के लिए भी छूटे हुए व्यक्तियों से आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे ताकि उन्हें भी लाभान्वित किया जा सके। इन योजनाओं में सभी प्रकार की पेंशन योजनाएँ, आयुष्मान कार्ड का वितरण, सामुदायिक वन पट्टा (CFR) और व्यक्तिगत वन प‌ट्टा (IFR) के लिए सम्बन्धित FRC द्वारा आवेदन प्राप्त करना, ऑन-द-स्पॉट परिसम्पतियों / सरकारी लाभों का वितरण, छात्र-छात्राओं के बीच साईकिल क्रय हेतु प्रतीकात्मक चेक का वितरण, SHG/क्लस्टर सदस्यों के बीच ID कार्ड का वितरण, धोती-साड़ी-लुंगी का वितरण, कंबल का वितरण आदि। 

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा प्रत्येक शिविर में प्राप्त आवेदनों को पोर्टल पर पंजीकृत किया जाए। आवेदनों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का ऑन-द-स्पॉट निवारण करते हुए समाधान / निष्पादन कागजात के साथ आवेदक की तस्वीर पोर्टल पर अपलोड किया जाए। ऑन-द-स्पॉट निवारण / समाधान में राजस्व अभिलेखों में संशोधन / परिमार्जन, आय/जन्म/मृत्यु प्रमाण-पत्र में यथावश्यक संधोधन, आधार/राशन कार्ड में संशोधन, बिजली बिल से संबंधित शिकायत को प्राथमिकता दी जाए। यदि किसी कारण उस दिन इस श्रेणी की शिकायतों का समाधान नहीं हो पाता है तो आवेदन को लंबित माना जाएगा तथा शिविर आयोजन की तिथि से अधिकतम 7 दिनों के अन्दर निष्पादन सुनिश्चित किया जाए । 

जिला अंतर्गत निम्नांकित स्थानों पर 30 अगस्त को शिविर लगाये जाएंगे

1. प्रखण्ड-जमशेदपुर सदर- पंचायत- उत्तर किताडीह, पश्चिम किताडीह, पूर्वी किताडीह, उत्तर करनडीह, दक्षिण करनडीह, दक्षिण सुसनीगड़िया, उत्तर सुसनीगड़िया, शिविर स्थल- पूर्वी किताडीह पंचायत मंडप

2. प्रखण्ड-पोटका- पंचायत- कुलडीहा, आसनबनी, हाथीबिन्दा, शिविर स्थल- संबंधित पंचायत भवन
  
3. प्रखण्ड-पटमदा- पंचायत- कमलपुर, शिविर स्थल- पंचायत सचिवालय

4. प्रखण्ड-बोड़ाम- पंचायत- पहाड़पुर, शिविर स्थल- पंचायत सचिवालय, पहाड़पुर

5. प्रखण्ड- घाटशिला- पंचायत-बनकाटी, हेन्दलजु़ड़ी, शिविर स्थल- संबंधित पंचायत भवन 

6. प्रखण्ड-मुसाबनी- पंचायत- उतरी ईचड़ा, दक्षिण ईचड़ा, शिविर स्थल- संबंधित पंचायत भवन 

7. प्रखण्ड- धालभूमगढ़- पंचायत- नूतनगढ़, शिविर स्थल- पंचायत सचिवालय

8. प्रखण्ड- चाकुलिया- पंचायत- सिमदी, कुचियाशोली, शिविर स्थल- संबंधित पंचायत भवन

9. प्रखण्ड- गुड़ाबान्दा- पंचायत- अंगारपाड़ा, शिविर स्थल- पंचायत भवन 

10. प्रखण्ड- बहरागोड़ा- पंचायत- खेड़ुआ, गोपालपुर, शिविर स्थल- एल.बी.एस. उच्च विद्यालय जयपुरा एवं गोपालपुर पंचायत भवन 

11. नगर पंचायत चाकुलिया, शिविर स्थल- कमारीगोड़ा वार्ड विकास केन्द्र, वार्ड सं0 01 एवं 02

12. मानगो नगर निगम, शिविर स्थल- वार्ड नं० 09, आदिवासी स्कूल, उलीडीह, मानगो
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--