--ADVERTISEMENT--

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में उपयुक्त ने दवा खाकर किया अभियान का शुभारंभ

पश्चिमी सिंहभूम जिला में 15 लाख से अधिक लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य


Chakradharpur : पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा अवस्थित टाटा कॉलेज के बिरसा मुंडा सभागार में जिला उपायुक्त कुलदीप चौधरी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर फाइलेरिया उन्मूलन के तदर्थ आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त के द्वारा सबसे पहले फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कर आम जनों को फाइलेरिया से बचाव हेतु निर्धारित खुराक लेने का आह्वान किया गया। 

जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि फाइलेरिया का रोकथाम के लिए आवश्यक है कि हम सभी जिलावासी 10 अगस्त से 25 अगस्त 2024 तक संचालित इस महाअभियान का हिस्सा बने तथा दवा प्रशासक के द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे फाइलेरिया रोधी दवाओं डी.ई.सी, एल्वेंडाजोल एवं आइवरमेक्टीन की निर्धारित खुराक का सेवन करें। उन्होंने कहा कि यहां उपस्थित सभी छात्र-छात्राएं स्वयं भी इसका सेवन करें तथा अपने गांव,क्षेत्र में रह रहे अपने पड़ोसियों को भी दवा सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करें। 

उपायुक्त ने कहा कि जिला अंतर्गत फाइलेरिया उन्मूलन हेतु संचालित इस अभियान को एक जन आंदोलन के रूप में क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके लिए जिला अंतर्गत लक्षित 15,36,180 लाभुकों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 5017 प्रशिक्षित दवा प्रशासक द्वारा निर्धारित किए गए बूथ पर एवं 481 पर्यवेक्षकों के द्वारा घर-घर जाकर मुफ्त दवा खिलाने की व्यवस्था को सुनिश्चित किया गया है। इस अवसर पर उपायुक्त के द्वारा जनमानस से अपील करते हुए कहा गया कि फाइलेरिया से बचाव के लिए संचालित अभियान के दौरान दवा प्रशासकों के सामने ही फाइलेरिया रोधी दवा खाएं और जिला से फाइलेरिया का उन्मूलन में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर जिले के सिविल सर्जन, सदर चाईबासा अनुमंडल पदाधिकारी, सहायक समाहर्ता, भी.बी.डी पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--