लोको पायलटों को विषैले सांप की पहचान सांप काटने पर शरीर में उत्पन्न लक्षण और प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया गया

जमशेदपुर: इलेक्ट्रिक लोको पायलट प्रशिक्षण केंद्र में लोको पायलटों को विषैले सांप की पहचान सांप काटने पर शरीर में उत्पन्न लक्षण और प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण रेल सिविल डिफेंस टिम द्वारा गई ।

इलेक्ट्रिक लोको पायलट प्रशिक्षण केंद्र में एक दिवसीय कार्यशाला कार्यक्रम में सिविल डिफेंस इंस्पेक्टर संतोष कुमार ने बताया बरसात के समय रात्रि में रेलगाड़ी जंगल क्षेत्र में खड़ी होने पर ट्रेक्शन मोटर अन्य उपकरणों की जांच क्रम में सांप के विभिन्न प्रजातियों का सामना सामान्य है । विषैला और बिषहीन सांप के पहचान करने को बताया , सांप काटने पर शरीर में उसके लक्षण और प्राथमिक उपचार की जानकारी दी गई साथ ही बताया कि सांप काटने पर घायल को चाय कॉफी अल्कोहल तथा दर्द की दवा स्प्रिंन बिलकुल न दे । 



घायल को जितना हो सके स्थिर रखें इससे जहर बॉडी में फैलने से रोक सकते हैं और 4 घंटे के अंदर एंटी वेनम का इंजेक्शन अस्पताल में लगवाकर जान बचाई जा सकती है ।पौराणिक अज्ञानता ओझा गुनी से इलाज ना करें । सांप काटने की घटना में ज्यादातर मौत घायल की हदस और भय से होती है इस लिए उसे साहस और मनोबल को बढ़ाए रखें ।

प्रशिक्षण के दौरान डेमोंस् ट्रेटर अनिल कुमार सिंह और शंकर कुमार प्रसाद के द्वारा बेहोश व्यक्ति को सीपीआर और इंजन में आग लगने पर फायर संयंत्र का प्रशिक्षण दी गई ।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--