--ADVERTISEMENT--

नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी को एम.फार्मा के लिए मिली फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया की मान्यता

विश्वविद्यालय में इसी सत्र से शुरू होगी पढ़ाई


जमशेदपुर : झारखंड प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान स्थापित करने वाले नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय ने एक नयी उपलब्धि हासिल की है। नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय वर्ष 2020 से ही विद्यार्थियों के लिए फार्मेसी डिग्री कोर्स के अंतर्गत बी. फार्मा और डी. फार्मा के कोर्स का संचालन कर रहा है। फार्मा शिक्षण के क्षेत्र में उस समय इस कोर्स के तहत नामांकन के लिए अवसर प्रदान करवाने का गौरव प्राप्त करने वाला नेताजी सुभाष पहला निजी विश्वविद्यालय है। इसी कड़ी में अब विश्वविद्यालय को फार्मेसी में एम. फार्मा का कोर्स करवाने के लिए भी विश्वविद्यालय को मान्यता प्राप्त हो गई है।

फार्मेसी कॉउन्सिल ऑफ इण्डिया द्वारा इस संबंध में विश्वविद्यालय को प्रेषित किये गए पत्र में इस विषय में जानकारी दी गई है। पीसीआई द्वारा भेजे गए पत्र के अनुसार सत्र 2024 से ही विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकस् में एम. फार्मा और फार्माकोग्नॉसी में एम. फार्मा के लिए नामांकन प्रस्तावित है। दोनों ही कोर्स के अंतर्गत 15 सीट की मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि के कारण विश्वविद्यालय में प्रसन्नता का वातावरण है। 

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री मदन मोहन सिंह ने इस सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय और नेताजी सुभाष ग्रुप ऑफ एजुकेशन शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा प्रयास है कि हम उच्च शिक्षा के लिए शहर से पलायन करने वाले विद्यार्थियों के लिए शहर मे ही बेहतर संसाधन उपलब्ध करवा पायें। इससे न केवल विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए शहर से बाहर जाने की विवशता दूर होगी बल्कि जमशेदपुर शहर में दूसरे शहर के विद्यार्थियों के लिए भी नये अवसरों का सृजन होगा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--