--ADVERTISEMENT--

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर टाउन हॉल भवन, सरायकेला में जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया..

आदिवासी समाज के विकास में युवाओं की भूमिका अहमः उपायुक्त

जो संदेश हमें आदिवासी जीवन शैली से प्राप्त हो सकता है वह संदेश हमें कहीं और से प्राप्त नहीं हो सकता है - उपायुक्त

प्रकृति पर्यावरण की पहचान आदिवासी समाज से है, प्रकृति, पर्यावरण के संरक्षण में आदिवासी समाज द्वारा किया गया कार्य अतुल्य है- उपायुक्त



सरायकेला:- विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आज टाउन हॉल भवन, सरायकेला में जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त,श्री रवि शंकर शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया। इस दौरान सर्वप्रथम उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला , जिला परिषद अध्यक्ष श्री सोनाराम बोदरा, उप विकास आयुक्त श्री प्रभात कुमार बर्दियार सहित अन्य अतिथियों का पौधा देकर स्वागत किया गया जिसके उपरांत सभी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में उपायुक्त ने सभी को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आदिवासी समाज हमारे समाज की जड़ की तरह है और किसी भी समाज के विकास के लिए उसकी जड़ का मजबूत होना बेहद जरूरी है। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि प्रकृति पर्यावरण की पहचान आदिवासी समाज से है, प्रकृति, पर्यावरण के संरक्षण में आदिवासी समाज द्वारा किया गया कार्य अतुल्य है। वर्तमान समय में आदिवासी युवाओं पर यह बड़ी जिम्मेदारी है कि वे आत्मनिर्णय कर किस प्रकार से आदिवासी समाज का विकास सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त नें कहा कि जो संदेश हमें आदिवासी जीवन शैली से प्राप्त हो सकता है वह संदेश हमें कहीं और से प्राप्त नहीं हो सकता है। जिस प्रकार की सामुदायिक सहभागिता आदिवासी परम्पराओ में चाहे व्यक्ति का हो या समूह का या कार्यक्रमों का अवसर हो।

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में जिला परिषद अध्यक्ष श्री सोनाराम बोदरा ने सभी को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जल, जंगल, जमीन के संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि झारखण्ड ही नही पुरे विश्व में आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है। हम आदिवासियों के लिए गौरव का क्षण है। हम एकजुट होकर अपने पूर्वजो के द्वारा दी गई विरासत, परम्परा , समाजिक व्यवस्था, सांस्कृतिक कला को बचाने के लिए कार्य करेंगे तथा युवाओ को प्रोत्साहित करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें जागरूक होकर अपने क्षेत्र के विकास, अपने परिवार के विकास की ओर कार्य करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम के अंत में कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित सामुदायिक वन पट्टा, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना तथा मुख्यमंत्री साइकिल वितरण योजना अंतर्गत चयनित लाभुकों के बीच मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों के द्वारा परिसंपत्ति का वितरण किया गया।

मौके पर जिला परिषद उपाध्यक्ष श्रीमती मधुश्री महतो, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री गोपी उरांव, जिला भु अर्जन पदाधिकारी श्री महेंद्र उरांव, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री उत्तम कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री अविनाश कुमार एवं अन्य सम्बन्धित पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--