--ADVERTISEMENT--

5 पंचायत के लोग बरड़ीह पुल के डायवर्सन के कीचड़मय होने से आवागमन में हो रही है दिक्कत, ग्रामीणों ने दी आंदोलन की चेतावनी

Chakradharpur : पश्चिमी सिंहभूम जिले के  बंदगांव प्रखंड के कराईकेला पंचायत के बरडीह गांव के समीप बनाया गया संजय नदी में डायवर्सन पर भारी बारिश से पैदल चलना मुश्किल हो गया है.लोगों को एवं स्कूली बच्चों को कीचड़मय डायवर्सन पार करना मुश्किल हो रही है.डायवर्सन ठीक करने को लेकर ग्रामीणों ने इसकी जानकारी समाजसेवी डॉ विजय सिंह गागराई को दिया.एवं डायवर्सन बुला कर जांच करने का निवेदन किया.ग्रामीणों की मांग पर डॉ विजय सिंह गागराई बरडीह गांव पहुंचे. जहां ग्रामीणों ने बताया कि कराईकेला पंचायत के बरडीह गांव के समीप में तीन माह पहले कराईकेला- बरड़ीह गांव के संजय नदी में बने पुल को तोड़ दिया गया था. 

लेकिन बारिश के मौसम में पुल निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ. लोगों की आवाजाही करने को लेकर संवेदक ने नदी के ऊपर मिट्टी डालकर एक कच्चा डायवर्सन बनाया. लेकिन भारी बारिश के मौसम में नदी में बाढ़ आने के बाद डायवर्सन पुरी तरह डैमेज एवं कीचड़मय हो गया है. लोगों को तथा स्कूली बच्चों को आवाजाही करने में काफी परेशानी हो रही है. लोगों को नदी पार करने में काफी दिक्कत के साथ साथ नदी में बहने का डर भी लगा है. इस डायवर्सन के डैमेज होने से ग्रामीणों के साथ-साथ सबसे अधिक स्कूली बच्चों को परेशानी हो रही है. स्कूली बच्चे बारिश के मौसम में नदी पार कर स्कूल जा रहे हैं. जिससे कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है. बरड़ीह पुल का डायवर्सन कीचड़मय हो गया है. 

जिस कारण पांच पंचायत के 25 हजार ग्रामीण परेशान है. कराईकेला, बरड़ीह, कोचासाई, रोलाड़ीह, डुबसुरी, राज विजयपुर, सानगीसाई, डेंगसरगी, बेंगटागर, पुटसाई, नंदपुर, खैरूड़ीह, रायबेड़ा, तिलोपोदा, जोमरो, बष्टमपोदा, तेंदा, जोनुवा, बरकुंडी, घाघरा, बोंगाजोंगा, रांजडाकोचा, ओटार, सिकीदीकी, डांगिलसाई, ओटार टांड, कोचासाई, खौरुड़ीह आदि गांव के ग्रामीणों को स्वास्थ्य, रोजगार व शिक्षा से संबंधित परेशानियों से जुझना पड़ रहा है. कच्चा डायवर्सन से कीचड़मय के साथ-साथ दुर्घटनाएं भी होने लगी है. ग्रामीणों ने कहा नदी के ऊपर पक्का डायवर्सन का निर्माण किया जाय नहीं तो यहां के ग्रामीण उग्र आंदोलन करेंगे. ग्रामीणों की सारी समस्याएं जानने के बाद डॉ विजय सिंह गागराई ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि डायवर्सन का निर्माण के लिए जल्द ही हुए मुख्यमंत्री को ट्यूट कर यहां के डायवर्सन की जानकारी देंगे इसके साथ ही डीसी को भी मांग करेंगे कि जल्द से जल्द यहां डायवर्सन बनाया जाए. उन्होंने कहा ग्रामीणों की मांग जायज है. 

अगर यह डायवर्सन 1 सप्ताह के अंदर ठीक नहीं हुआ तो मैं ग्रामीणों के साथ मिलकर उग्र आंदोलन के साथ-साथ सड़क पर भी उतारूंगा. इस मौके पर पूर्व मुखिया राजेंद्र मेलगांडी, श्रीवत्स मंडल, शक्ति सेन मंडल, दिनेश मंडल, नितेश मंडल, गुरा मंडल, विजय गोप, भास्कर नायक, मारकोंडा नायक, दुशासन महतो, राजेश मंडल,संतोष सिंहदेव समेत काफी संख्या में महिला एवं पुरूष उपस्थित थे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--