प्रशांत किशोर की जन सुराज बिहार विधानसभा चुनाव में सभी 243 सीटों पर लड़ेगी


चुनावी रणनीतिकार और राजनीतिक कार्यकर्ता प्रशांत किशोर ने रविवार (25 अगस्त 2024) को कहा कि उनकी राजनीतिक संगठन जन सुराज, जिसे इस साल 2 अक्टूबर को एक राजनीतिक पार्टी के रूप में परिवर्तित किया जाएगा, बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अक्टूबर-नवंबर 2025 में होने वाले चुनावों के लिए संगठन ने कम से कम 40 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारने की घोषणा की है। जन सुराज ने पटना में पोस्टर लगाकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता लालू प्रसाद पर जाति के अन्य यादव नेताओं की अनदेखी कर अपने परिवार को प्राथमिकता देने का आरोप लगाया है।


जन सुराज के संयोजक श्री किशोर वर्तमान में बिहार में पदयात्रा कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत उन्होंने 2 अक्टूबर 2022 को पश्चिम चंपारण के भितिहरवा से की थी। तब से अब तक उन्होंने बिहार के कई जिलों में 5000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर ली है। 


वर्तमान में वे उत्तर बिहार के मधेपुरा और सुपौल के कोसी क्षेत्र में पदयात्रा कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने पटना के ज्ञान भवन में महिला प्रतिभागियों की एक बड़ी सभा को संबोधित किया।


रविवार को जन सुराज ने पटना में पोस्टर लगाकर श्री प्रसाद पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। पोस्टरों में लिखा था, "अपने और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य और नए बिहार के निर्माण के लिए लालू यादव ने देखा सिर्फ अपना परिवार। बाकी सभी यादव नेताओं का किया राजनीतिक संहार।" पोस्टरों में एक तरफ श्री किशोर और जन सुराज की अपर्णा यादव की तस्वीरें थीं, जबकि दूसरी ओर लालू प्रसाद, उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनके दो राजनीतिक पुत्र तेज प्रताप और तेजस्वी यादव और उनकी दो बेटियों मीसा भारती और रोहिणी आचार्य की समूह फोटो थी। पोस्टर में दो फोन नंबर भी दिए गए थे, जिन पर मिस्ड कॉल देकर जन सुराज अभियान से जुड़ने की अपील की गई है।


इससे पहले, श्री किशोर ने घोषणा की थी कि 2 अक्टूबर को जन सुराज एक राजनीतिक पार्टी के रूप में गठित होगी, जिसमें 25 सदस्यीय केंद्रीय समिति होगी। इस समिति में सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यकों से पांच-पांच प्रतिनिधि होंगे।


यह समिति इन पांच समूहों में से पार्टी के नेता का एक साल के कार्यकाल के लिए चयन करेगी। श्री किशोर ने यह भी घोषणा की कि वे नेतृत्व समूह का हिस्सा नहीं बनेंगे और अपनी पदयात्रा जारी रखेंगे। जन सुराज के नेताओं ने यह भी कहा कि कोई भी संस्थापक सदस्य, जिसके पास 5000 प्रस्ताव हों, केंद्रीय समिति का सदस्य बनने की चुनाव प्रक्रिया में भाग ले सकता है।


श्री किशोर चाहते हैं कि उनकी नई पार्टी, जिसकी औपचारिक घोषणा 2 अक्टूबर 2024 को पटना के ज्ञान भवन में की जाएगी, आगामी विधानसभा चुनावों से पहले पूरी मजबूती से जमीन पर सक्रिय हो। जन सुराज अभियान में विभिन्न क्षेत्रों के लोग श्री किशोर का समर्थन करने के लिए शामिल हो रहे हैं।
 
हालांकि, कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि श्री किशोर की पार्टी का विधानसभा चुनाव परिणामों पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। "स्थानीय राजनीतिक धारणाओं और गणनाओं के अनुसार उनकी पार्टी 25-30 सीटें ही जीत सकती है। वर्तमान में बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी और राजद के बीच सीधा मुकाबला दिखाई दे रहा है," गोपालगंज जिले के बरौली के एक कृषक राजेश कुमार तिवारी (41) ने कहा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--