मास्टर ट्रेनर के द्वारा चयनित वीएलई को दिया गया तीन दिवसीय प्रशिक्षण

ईचागढ़ - सरायकेला-खरसावां जिला के कुकड़ु प्रखण्ड कार्यालय के सभागार में जिला के मास्टर ट्रेनर के द्वारा पंचायत में होने वाले मनरेगा कार्य के संचालन हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का संपन्न हुआ। कार्यक्रम 20 अगस्त से लेकर 22 अगस्त तक लगातार तीन दिन कुकड़ु प्रखंड के आठ पंचायत के मुखिया ,संबंधित पंचायत सचिव एवं बीएलई को मनरेगा से संबंधित विभिन्न कार्य जैसा कि जॉब कार्ड निर्माण,मनरेगा में कार्य की मांग आदि प्रशिक्षण डिजिटली एवं प्रैक्टिकली तरीको से दिया गया।

मास्टर ट्रेनर बेबी कुमारी के द्वारा जानकारी देते हुए बताए की हमारे द्वारा पिछले 20 अगस्त से 22 अगस्त तीन दिन लगातार पंचायत के चयनित वीएलईयों,पंचायत सचिवों तथा मुखियाओं को मरेगा के तहत होने वाले विभिन्न प्रकार की कार्य का प्रशिक्षण दिया गया तथा सरकार द्वारा डिजिटल पंचायत के तहत मनरेगा का समस्त कार्य का निष्पादन पंचायत में ही करने का उद्देश्य से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहले मनरेगा का सभी प्रकार का कार्य हेतु लोगो को प्रखण्ड कार्यालय आना पड़ता था,परंतु डिजिटल पंचायत हो जाने से लोगो का सारा मनरेगा से संबंधित कार्य अपने पंचायत में ही हो पायेंगे जिससे लोगों को काफी सुबधाए मिलेगी।

भीम सिंह मुंडा, जिला मुखिया संग अध्यक्ष सरायकेला खरसवां सह मास्टर ट्रेनर मुखिया संघ मुखिया संघ के अध्यक्ष भीम सिंह मुंडा ने कहा कि पहले प्रखंड कार्यालय में एक ऑपरेटर के द्वारा कार्य किया जाने से अत्यधिक दबाव बनता था । सरकार द्वारा डीजीटल पंचायत बनाए जाने से कार्य में प्रगति होगी।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--