--ADVERTISEMENT--

किसानों को दिया गया जैविक खेती का प्रशिक्षण

ईचागढ़ - सरायकेला-खरसावां जिला के कुकरू प्रखंड क्षेत्र के परगामा पंचायत अन्तर्गत परगामा गांव में परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत ऑर्गेनिक फार्मिंग अथॉरिटी ऑफ झारखंड के बैनर तले के. एन. बायोसाइंस प्राइवेट लिमिटेड रांची के द्वारा किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य प्रशिक्षक अनुज कुमार के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से बताया गया कि किसान जैविक खेती करके अपनी भूमि को लंबे समय तक उपजाऊ बनाकर टिकाऊ खेती कर सकते हैं । 

साथ ही साथ कम लागत में उत्पादन ,अधिक मुनाफा कमा सकते हैं ।जैविक उत्पाद का प्रयोग अपने भोजन के रूप में करके हम सभी स्वस्थ रह सकते हैं। वहीं जैविक खेती करने का तोर तरीका बताया गया। इस अवसर पर किसानों को प्रशिक्षण देते हुए मुख्य प्रशिक्षक अनुज कुमार ने कहा की जैविक खेती एक शून्य बजट का खेती है ,इससे हम अपने गांव में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों से कई प्रकार के खाद कीटनाशक टॉनिक का निर्माण कर अपने खेतों में प्रयोग कर सकते हैं ।

उन्होंने इस कार्यक्रम में किसानों को नीम अर्क ,जीवामृत बीजामृत दसपॉर्न ,केंचुआ खाद सहित कई प्राकृतिक कीटनाशक एवं अन्य दवा बनाने की विधि को विस्तार पूर्वक बताया एवं इससे होने वाले फायदे को भी बताया गया। मौके पर प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव कुमार , क्षेत्र पदाधिकारी विपद तारण महतो, लगभग 500 किसान उपस्थित थे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--