आरक्षण में वर्गीकरण करने के नियत से भाजपा सरकार ने संविधान संशोधन विधेयक लाकर एसटी/एससी विरोधी कार्य किया है : बुधराम लागुरी

भाजपा सरकार में शामिल सभी एसटी/एससी सांसदों को त्यागपत्र दे देना चाहिए: बुधराम लागुरी
नए कानून के लागू होने से आगामी विधानसभा चुनाव में प्रतिकूल असर पड़ेगा : लागुरी 

चाईबासा : आदिवासी मुंडा समाज विकास समिति के केंद्रीय अध्यक्ष एवं भारतीय कामगार श्रमिक संघ के जिला अध्यक्ष बुधराम लागुरी ने कहा कि आरक्षण में वर्गीकरण करने की नियत से केन्द्र की भाजपा सरकार ने संविधान संशोधन विधेयक लाकर एसटी/एससी विरोधी कार्य किया है । सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने आरक्षण पर दिए अपने फैसले में राज्यों को अनुसूचित जाति और जनजाति के भीतर सब-कैटेगरी बनाने की अनुमति दी है। इससे पहले 2004 में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच ने सब कैटेगरी या सब कोटा बनाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। उसी फैसले को गत 01 अगस्त दिन गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट की 7 जजों की संवैधानिक पीठ ने अपना फैसला सुनाया इसी फैसले के बाद श्री लागुरी ने आज कहा है कि भाजपा सरकार सुप्रीम कोर्ट के एससी / एसटी आरक्षण की वर्गीकरण के निर्णय के माध्यम से इनको आपस में लड़ाकर आरक्षण को समाप्त करने की साज़िश रच जा रही है। 

इसी के खिलाफ प्रस्तावित 21 अगस्त का देशव्यापी भारत बंद का आहवान किया गया है । इन्होंने ने कहा कि इसी सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच ने जो फैसला सुनाया था, उसी फैसले को वर्तमान 2024 यानी 20 वर्षों के बाद वही कोर्ट दोबारा 7 जजों की बेंच के माध्यम से सुनाया गया फैसले को भाजपा सरकार अपने तरीके से कानून लागू करने के नियत से संविधान में संशोधन करना चाहती है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर ने संविधान में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति को जो अधिकार दिया है, उसमें छेड़-छाड़ नहीं किया जाना चाहिए। श्री लागुरी ने कहा कि 20 वर्ष पहले यही अदालत ने कहा था कि अनूसूचित जातियां खुद में एक समूह है, इसमें शामिल जातियों के आधार पर और बंटवारा नहीं किया जा सकता है। 

श्री लागुरी ने अपने बयान में कहा है कि एसटी/एससी को मिल रही आरक्षण को एक साजिश के तहत समाप्त करने के लिए संविधान संशोधन किया जा रहा है । इन्होंने कहा है कि अनुसूचित जातियों/जन जातियों को मिलने वाली आरक्षण को भाजपा की सरकार पचा नहीं पा रही है, इसलिए पिछले दरवाजे से इसे समाप्त करने की साजिश रच रही है । जिसे देश की एसटी/एससी कभी सफल नहीं होने देंगे। श्री लागुरी ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनावों में भाजपा ने जो 400 पार का नारा दिया था वो आज सच साबित होता दिख रहा है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--