--ADVERTISEMENT--

जिला स्तरीय पोषण माह कार्यक्रम 2024 का हुआ शुभारंभ

चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय शहर चाईबासा स्थित कोल्हन विश्वविद्यालय के सभागार में निदेशक- समाज कल्याण शशि प्रकाश झा एवं जिला उपायुक्त कुलदीप चौधरी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर जिला स्तरीय पोषण माह कार्यक्रम 2024 का शुभारंभ किया गया। जिला समाज कल्याण कार्यालय के तत्वाधान पर आयोजित कार्यक्रम में द्वय वरीय पदाधिकारी द्वारा जिला अंतर्गत बेहतर कार्य करने वाली 16 सेविकाओं को प्रशस्ति पत्र, साथ ही चयनित 4 सेविका एवं 5 सहायिका को चयन पत्र का वितरण और टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा तैयार सुपोषण पुस्तिका एवं रेसिपी बुक का विमोचन किया गया। 



जिला स्तरीय पोषण माह कार्यक्रम के दौरान 5 शिशु का अन्नप्राशन एवं 5 गर्भवती महिलाओं का गोद भराई पश्चात विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन परिसर में वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान निदेशक एवं उपायुक्त के द्वारा हस्ताक्षर पट्टिका पर सही पोषण-देश रोशन के संदेश के साथ हस्ताक्षर भी किया गया। पोषण माह- 2024 अनीमिया, वृद्धि-निगरानी, ऊपरी आहार, पोषण भी-पढ़ाई भी एवं बेहतर शासन के लिए तकनीक का वृहत उपयोग एवं समग्र पोषण के थीम पर आधारित है।

राष्ट्रीय पोषण माह 2024 कार्यक्रम के दौरान निदेशक एवं उपायुक्त के नेतृत्व में उपस्थित जनों के द्वारा बच्चों, किशोरियों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त स्वास्थ्य हेतु प्रेरित करने सहित राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाने का संकल्प लिया गया, साथ ही इस अवसर पर बाल विवाह रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास करने का भी शपथ लिया गया। पोषण माह के संबंध में बताते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती श्वेता भारती ने कहा कि पोषण मिशन का शुभारंभ 8 मार्च 2018 को विश्व अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री के द्वारा राजस्थान से किया गया है। 

तत्पश्चात राष्ट्रीय पोषण मिशन को एक जन आंदोलन और अभियान के तौर पर चलाने हेतु इसे पोषण अभियान का स्वरूप प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान एक जन आंदोलन है, जो पोषण के पांच सूत्र पर आधारित है। यह पांच सूत्र बच्चों के प्रथम 1000 दिन, पौष्टिक आहार, अनीमिया प्रबंधन, डायरिया की रोकथाम एवं स्वच्छता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--