नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी में हिंदी दिवस समारोह आयोजित, पोस्टर प्रतियोगिता में पोस्टर में दुर्गा और कविता पाठ में ग्रेसी कौर अव्वल

जमशेदपुर : हिंदी सिर्फ एक भाषा नहीं, बल्कि हिंदुस्तान के हर व्यक्ति के दिल का भाव है। एक सरल भाषा जो हर भाव को निखारने में सक्षम है। हिंदी भाषा हिंदुस्तान के हर वर्ग, जाति और धर्म के लोगों को एक धागे में पिरोता है। इसी सोच को बढ़ावा देते हुए नेताजी सुभाष विश्विद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग तथा बीएड विभाग के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह की शुरुआत अतिथियों ने दीप प्रज्वलित की। विश्वविद्यालय के बीएड विभाग के फैकल्टी डॉ. शैलेन्द्र ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि कई विद्यालयों व विश्वविद्यालयों में हिंदी दिवस बड़े अच्छे तरीके से मनाया जाता है। कई जगहों पर यह आयोजन सप्ताहव्यापी अथवा एक पाक्षिय मनाया जाता है। "हिंदी हैं हम, वतन है हिंदोस्तां हमारा" इस नारे के साथ उन्होंने सबको प्रेरित किया और हिंदी भाषा का महत्व बताया।

बीएड के प्राचार्य डॉ ज्योति प्रकाश स्वाइन ने छात्रों को प्रेरित किया और कहा कि हम सबको इस दिन प्रण लेना चाहिए कि हम अपने निजी और व्यवसायिक जीवन में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करें और अपनी राजभाषा के व्यापक प्रसार के लिए प्रयास करें।

कार्यक्रम के अगले चरण में विद्यार्थियों ने हिंदी गीतों पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। हिंदी समारोह के दौरान पोस्टर प्रदर्शन, स्लोगन लेखन और काव्य प्रस्तुति प्रतियोगिताओं का भी आयोजन भी किया गया। इन प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। सभी प्रतिभागियों ने बखूबी अपनी कला का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के समापन पर सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की विभागाध्यक्ष सहायक प्रध्यापक दीपिका कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया।

पोस्टर प्रतियोगिता में बीएड प्रथम सेमेस्टर की छात्रा दुर्गा कुमारी को प्रथम, सुमित्रा महतो को द्वितीय और पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग प्रथम सत्र की स्वस्तिक बैनर्जी को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं कविता पाठ प्रतियोगिता में बीएससी फिजिक्स प्रथम सेमेस्टर की छात्रा ग्रेसी कौर सैनी को प्रथम, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग प्रथम सत्र की नयन सिंह को द्वितीय एवं बीएड प्रथम सेमेस्टर की इशिता दत्ता को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--