जमशेदपुर स्टेशन का कायाकल्प: वर्षों से जमे कचरे और अतिक्रमण की सफाई

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले टाटानगर रेलवे स्टेशन और इसके आसपास के इलाकों का बड़े पैमाने पर सफाई और अतिक्रमण हटाने का कार्य किया गया है। जुगसलाई चौक से लेकर टाटानगर स्टेशन और लोको चौक तक का एरिया खाली करा दिया गया है, जिससे यहां जाम की समस्या से निजात मिल सके। 

अतिक्रमण मुक्त हुआ टाटानगर स्टेशन :

स्टेशन परिसर और मुख्य सड़क के दोनों ओर एक दशक से जमे कचरे को हटाकर सफाई की गई है। साथ ही, नालों की भी सफाई कराई गई है, और वहां नियमित रूप से ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। रेल एसपी कार्यालय के सामने वर्षों से जमा कचरे का ढेर भी पांच साल बाद साफ किया गया है। स्थानीय लोगों ने इस सफाई अभियान की सराहना करते हुए कहा कि अगर प्रधानमंत्री का दौरा नियमित रूप से होता, तो शहर इसी तरह साफ-सुथरा बना रहता।

स्टेशन के रीडेवलपमेंट को मिली रफ्तार :

टाटानगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की प्रक्रिया में तेजी आई है। प्रधानमंत्री 15 सितंबर को यहां यात्रियों को कई नई सुविधाओं की सौगात देंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का नया निर्माण किया जा रहा है, जिसमें तीन अतिरिक्त प्लेटफॉर्म भी शामिल होंगे। 

विस्तारीकरण प्रोजेक्ट पर जोर:

टाटानगर रेलवे स्टेशन से अब 4 वंदे भारत ट्रेनें संचालित होंगी, जिनमें से 2 ट्रेनें यहां से चलेंगी और 2 ट्रेनों का ठहराव होगा। स्टेशन के विस्तार और सौंदर्यीकरण के लिए हरियाली बढ़ाने, स्कैनर, पार्सल व्यवस्था, फुट ओवरब्रिज और स्वचालित सीढ़ियों जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं पर भी काम किया जा रहा है।

पीएम मोदी दिखाएंगे वंदे भारत को हरी झंडी :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। स्टेशन के डिप्टी डायरेक्टर के कार्यालय के सामने मंच तैयार किया गया है, जहां से पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--