--ADVERTISEMENT--

चांडिल में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारी जोरों पर

कोलकाता से दूर्गा पूजा के लिए मंगाया गया है महिला ढाकी दल 


चांडिल - चांडिल बाजार स्थित मां शारदीय दूर्गा पूजा आज भी पूर्ण रूप से पौराणिक परम्परा पर ही किया जाता है। दुर्गा पूजा के अवसर पर चांडिल बाजार में इस वर्ष महिला ढाकी दल विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र रहेगा। मां दुर्गा के लिए कोलकाता से महिला ढाकी दल को मंगाया गया है। वहीं चांडिल बाजार सार्वजनिक दुर्गा पूजा में चंदननगर के लाइट सज्या भी आकर्षक का केंद्र रहेगा।वहीं बच्चों और महिलाओं के लिए अपनी प्रतिभाओं को निखारने का अवसर प्रदान किया जाएगा। पूजा के दौरान प्रतिदिन बच्चों व महिलाओं का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सार्वजनिक पूजा कमेटी चांडिल बाजार की ओर से आयोजित कमेटी की बैठक में दुर्गा पूजा में होने वाले कार्यक्रमों का समिक्षा किया गया । बैठक में तय किया गया कि दुर्गा पूजा का आयोजन भव्य रूप से किया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। सार्वजनिन पूजा कमेटी चांडिल इस वर्ष अपने आयोजन का 151वां वर्षगांठ मना रहा है। बताया जा रहा है कि 1873 से दुर्गा पूजा का शुभारंभ किया गया था।

चांडिल बाजार दुर्गा पूजा का कुछ है विशेष खासियत 


चांडिल बाजार सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति का विशेष खासियत है कि एक ही परिवार के मूर्तिकार के वंशजों द्वारा परम्परागत रूप से प्रतिमा का निर्माण किया जाता है।
प्रतिमा का निर्माण पश्चिम बंगाल के शिल्पी नगरी चोडिदा के मूर्तिकार सिदाम दत्त ने प्रतिमा निर्माण का शुभारंभ किया था और आज भी पारम्परिक रूप से उनके वंशज प्रतिमा का निर्माण कर रहे हैं । यहां एक खास बात और है कि चांडिल बाजार में प्रारंभ से लेकर अबतक देवी मुर्ती , जिसमें तारकोशी डाक प्रतिमा का ही निर्माण किया जाता है। नेचुरल मुर्ती यहां पर पूर्ण रूप से मना है। ये भी विशषता है कि पौराणिक नियमों का सख्ती से अनुपालन किया जाता है। देवी दूर्गा की पूजा आज भी एक ही पुरोहित के परिवार के द्वारा किया जा रहा है। सार्वजनिन पूजा कमेटी चांडिल बाजार का सबसे उल्लेखनीय बात है कि यहां कमेटी में विवाहित बेटी और बहुओं को भी भागिदारी दी गई है। वहीं पूजा संचालन कमेटी का अध्यक्ष अभिजीत दां , सचिव मिलन प्रामाणिक्, कोषाध्यक्ष आशीष कुंडू , उपाध्यक्ष राहुल राय व उदित खां , सह सचिव बंटी दां व सौरभ दां , सह कोषाध्यक्ष पार्थो कुंडू एवं आईटी सेल के लिए पृथु सिन्हा का चयन किया गया । वहीं चयनित कमेटी पदाधिकारियों ने जिम्मेदारी के साथ पूजा सम्पन्न कराने की बात कही।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--