--ADVERTISEMENT--

झारखंड के छह जिलों में Cyclonic Circulation के कारण रेड अलर्ट, भारी बारिश की संभावना

झारखंड में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी

बांग्लादेश के तट पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर अब झारखंड में भी देखने को मिल रहा है। राज्य के कई जिलों में पिछले 24 घंटों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है और सोमवार की सुबह से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने छह जिलों – गुमला, खूंटी, सिमडेगा, सरायकेला खरसांवां, पूर्वी सिंहभूम, और पश्चिमी सिंहभूम में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

इसके अलावा रांची, लोहरदगा, लातेहार, पलामू और गढ़वा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो और धनबाद में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना व्यक्त की है। हालांकि, इस दौरान हवा की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है और वज्रपात की भी संभावना है।

भारी बारिश का अलर्ट: अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण

मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोनिक सर्कुलेशन धीरे-धीरे दबाव के क्षेत्र में बदलकर झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा। पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में मॉनसून की सक्रियता बनी रही, जिससे हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। गढ़वा जिले के मेराल में सबसे ज्यादा 152.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह

मौसम विभाग और प्रशासन ने नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण जलजमाव, बिजली कटौती, और पेड़ों के गिरने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। लोगों से अपील की गई है कि वे घरों से अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें और मौसम से संबंधित अपडेट्स पर नजर बनाए रखें। 


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--