--ADVERTISEMENT--

टाटानगर स्टेशन का पुनर्विकास जल्द होगा शुरू , तीन नए प्लेटफॉर्म जोड़े जाएंगे


जमशेदपुर : टाटानगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। इस परियोजना के तहत स्टेशन पर तीन नए प्लेटफार्म जोड़े जाएंगे, जिससे कुल प्लेटफार्मों की संख्या बढ़कर आठ हो जाएगी। यह विस्तार यात्री ट्रेनों की आवाजाही को सुगम बनाने और प्लेटफार्म की कमी के कारण होने वाली देरी को कम करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इसके लिए तीन यार्ड लाइनों को हटाया जाएगा।


वर्तमान में प्लेटफार्मों की सीमित उपलब्धता के कारण कई ट्रेनों को जुगसलाई और सालगाझुरी में रोकना पड़ता है, जिससे यात्रियों को काफी असुविधा होती है। इस पुनर्विकास परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 400 करोड़ रुपये है, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री के शिलान्यास समारोह से हुआ। योजना में नए फ्लाईओवर और सबवे का निर्माण शामिल है, जिससे स्टेशन के दोनों गेटों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी होगी।


इसके अलावा, रेलवे महाप्रबंधक ने घोषणा की है कि एक साल के भीतर खड़गपुर-राउरकेला और भद्रक मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों में 'कवच' सुरक्षा प्रणाली लागू की जाएगी। इस परियोजना के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे जोन द्वारा जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे। 'कवच' प्रणाली का उद्देश्य ट्रेनों की सुरक्षा को बढ़ाना है, जिसे अगले तीन सालों में 9,000 किलोमीटर के नेटवर्क और 10,000 इंजनों पर स्थापित किया जाएगा। रेलवे बोर्ड बिलासपुर से झारसुगुड़ा तक 'कवच' के विस्तार के प्रस्ताव की समीक्षा कर रहा है, जिससे चक्रधरपुर मंडल को भी लाभ होगा। 



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--