--ADVERTISEMENT--

रोटरी क्लब जमशेदपुर मिडटाउन द्वारा सेंट मैरी हिंदी स्कूल में "गुड टच बैड टच" पर कार्यशाला का आयोजन

✍️Atik Kumar Singh 
जमशेदपुर : रोटरी क्लब जमशेदपुर मिडटाउन ने सेंट मैरी हिंदी स्कूल में हाई स्कूल के छात्रों के लिए "गुड टच बैड टच: शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक पहलू" विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। इस सत्र का नेतृत्व क्लब की अध्यक्ष एवं परामर्शदाता मनोवैज्ञानिक, प्रेरक वक्ता और लेखिका रोटेरियन प्रीति सैनी ने किया।


कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को यौन शोषण के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक प्रभावों के बारे में जागरूक करना था। सत्र के दौरान छात्रों को दुराचार में संलिप्त व्यक्तियों की पहचान, जीवन पर पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभाव, शोषण से उबरने के तरीके, पीड़ित की मदद करने और खुद को शोषक बनने से रोकने के उपायों के बारे में जानकारी दी गई। सत्र में यह भी सिखाया गया कि बच्चों को कैसे अभिभावकों और भरोसेमंद वयस्कों के साथ स्वस्थ रिश्ते बनाने के लिए शांति और संघर्ष समाधान की रणनीतियों का उपयोग करना चाहिए।


कार्यशाला में लगभग 700 छात्रों ने हिस्सा लिया, जो कक्षा 6 से 9 तक के थे। यह सत्र इंटरैक्टिव था, जिसमें छात्रों ने विभिन्न गतिविधियों, भूमिका निभाने, लाइव प्रदर्शन और केस स्टडी चर्चा के माध्यम से भाग लिया। सत्र के अंत में, छात्रों ने यह प्रदर्शित किया कि ऐसे व्यक्ति या परिस्थितियों से कैसे निपटा जाए जो यौन शोषण करने की कोशिश करते हैं। 


सत्र के बाद कई छात्रों ने वक्ता को घेर लिया और अपनी व्यक्तिगत समस्याओं और सवालों को साझा किया। सत्र के दौरान 16 छात्रों को व्यक्तिगत काउंसलिंग की आवश्यकता महसूस हुई और उन्हें तुरंत परामर्श प्रदान किया गया।

रोटरी क्लब का यह कार्यक्रम व्यापक स्तर पर संचालित किया जा रहा है, जिसमें अन्य स्कूलों और छात्रों को भी शामिल किया जाएगा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--