--ADVERTISEMENT--

क्या घाटशिला विधानसभा में उभरने वाला नया सितारा बनेंगी सुनीता देवदूत सोरेन ?

  • झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक रामदास सोरेन के लिए का सबसे बड़ा कांटा बनकर उभर रही है
  • पिछले 2 साल से हर कोई घाटशिला विधानसभा क्षेत्र की चर्चा कर रहा है। भाजपा व झामुमो, एवं कांग्रेस तीनों इस विधानसभा सीट के लिए योजनाएं बना रही हैं। 

पर क्षेत्र के लोकप्रियता को देखते हुए डॉ सुनीता देवदूत सोरेन धीरे धीरे क्षेत्र में अपनी पकड़, मजबूत करती दिख रही है उनकी मेहनत ना सिर्फ इस सीट को महत्वपूर्ण बनाती है, बल्कि झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक रामदास सोरेन के लिए सिर दर्द पैदा कर दिए है एवं क्षेत्र में, अपनी मौजूदगी देकर घाटशिला विधानसभा में अपने नाम का चर्चा दावेदारी को मजबूत करती दिख रही है।

धीरे धीरे झारखंड मुक्ति मोर्चा ओर कांग्रेस के किले को ध्वस्त करती नजर आ रही है अपनी सामाजिक कार्यों के द्वारा क्षेत्र में काफी चर्चा का विषय बन कर उभर रही है बहुत से लोगों का कहना है अगर किसी भी राजनीतिक पार्टी से यह चुनाव लड़ें तो जीत सुनिश्चित है इनके पास कांग्रेस एवं झारखंड मूर्ति मोर्चा की के वोट को अपने पाले में करने की क्षमता दिखाई दे रही है वर्तमान डॉ सुनीता भाजपा के शरण में है सूत्र से खबर है भाजपा इनके नाम पर विचार करना शुरू कर दिया है ! महिला होने के नाते इनकी क्षेत्र में एक अलग पहचान मिल रही है, डॉ सुनीता चेन्नई में फांसी झारखंड के कुछ आदिवासी बच्चे की फीस करीबन 2.5 लाक जमा कर रातों-रात राजनीति के सुर्खियों में आ गई थीं थी ,अपनी शिक्षा और व्यवहार एवं आचरण से हर किसी को प्रभावित करती नजर आ रही है सबसे ज्यादा फायदा उनको क्षेत्र में इसलिए मिल रही है क्योंकि पूर्व विधायक बासता सोरेन की पुत्र वधू होने के कारण इनकी संबंध राजनीतिक विरासत से जोड़ा जा रहा है, अपने सामाजिक कार्यों से क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करती दिख रही है चाहे वह छात्र की सेवा हो या किसी मरीज की सेवा हो या किसी धार्मिक अनुष्ठान मैं अपनी मौजूदगी देकर घाटशिला विधानसभा के लोगों को पूरी तरह प्रभावित कर रही है
आयुष्मान योजना के तहत दीघा के एक मरीज के इलाज करा कर रातो रात घाटशिला विधानसभा मैं सुर्खियों में आ गई थी जिस मरीज को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी बधाई दिए थे घाटशिला जैसे क्षेत्र के लिए आयुष्मान योजना का लाभ जो देश का नंबर दो ऑपरेशन माना जा रहा है जिससे पूरे आयुष्मान भारत के पूरे टीम प्रभावित है उस देखकर सही में आज घाटशिला की जनता एवं डॉ सुनीता देवदूत सोरेन अपने आपको गर्व महसूस कर रही होगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना आयुष्मान भारत का अगर इस क्षेत्र में प्रचार कर रही है तो वह डॉ सुनीता देवदूत सोरेन है क्योंकि करीबन 2000 से ज्यादा मरीजों को उन्होंने अपनी काबिलियत की वजह से लाभ दिला पाई है इसी कारण राष्ट्रीय पार्टी भाजपा इन पर नजर रखी हुई है!

सूत्र के सर्वे के दौरान यह भी पता चला कि डॉ सुनीता देवदूत सोरेन सिर्फ अकेली लोकप्रिय " महिला चेहरा" बन कर तेजी से उभर रही हैं, इन्हें क्षेत्र लुईस मरांडी का जेरोक्स कॉपी कह रहे हैं ,बल्कि उनके कारण ही, घाटशिला में, "जेनरल वोटर" यानी मूलवासी एवं आदिवासी एक साथ आ सकते हैं।
रही बात चुनाव लड़ने की अगर भाजपा इन्हें टिकट देती , हैं, तो उनके लिये यह एकतरफा क्लीन स्वीप के आसार बनते दिखाई दे रहा हैं। इसके अलावा, डॉ सुनीता देवदूत सोरेन की स्वच्छ, ईमानदार छवि, तथा युवाओं के बीच उनकी लोकप्रियता का फायदा पार्टी को पूरे घाटशिला क्षेत्र में मिलेगा, और युवाओं, महिलाओं तथा आदिवासी मतदाताओं के बीच सुनीता देवदूत सोरेन की लोकप्रियता, घाटशिला विधानसभा सीटों पर निर्णायक भूमिका निभा सकती है।

कुल मिलाकर, यह घाटशिला विधानसभा सीट भले ही एक ग्रामीण और शहरी जुगलबंदी विधानसभा के तौर पर जानी जाती हो, लेकिन इस बार डॉ सुनीता देवदूत सोरेन अपने सामाजिक कार्यों को लोगों के पास प्रस्तुत करके इसे विधानसभा को "एक खास सीट "में बदल दिया है, जिसका असर शायद 2024 के विधानसभा चुनावों में स्पष्ट दिखेगा।
Next Post Previous Post
2 Comments
  • Anonymous
    Anonymous September 16, 2024 at 8:32 PM

    घाटशिला में भाजपा को जितना है तो स्थानीय नेता लखन मार्डी को प्रत्याशी बनाये , नहीं तो बीजेपी घाटशिला हार जायेगा , पिछला चुनाव में बिपरिद स्थिति में भी लखन मार्डी कड़ा टककर दिया था ,

    • Anonymous
      Anonymous September 17, 2024 at 11:19 AM

      घाटशिला विधानसभा के स्थानीय प्रत्याशी को ही उम्मीदवार बनाना चाहिए सिर्फ लखन मार्दी अकेले नहीं है ।

Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--